फ्लैट के ओरिजिनल रजिस्ट्री के डॉक्युमेंट खो जाए तो क्या होगा, बिना किसी देरी के तुरंत करवा ले ये काम

भारत में अक्सर लोग अपने विभिन्न बैंकों के खातों की तरह संपत्ति के दस्तावेजों को सुरक्षित रखने में चूक कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आपकी मकान या जमीन की मूल दस्तावेज कहीं खो जाती है, तो यह एक बड़ी समस्या बन सकती है।
 

भारत में अक्सर लोग अपने विभिन्न बैंकों के खातों की तरह संपत्ति के दस्तावेजों को सुरक्षित रखने में चूक कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आपकी मकान या जमीन की मूल दस्तावेज कहीं खो जाती है, तो यह एक बड़ी समस्या बन सकती है।

मगर कुछ आवश्यक कदम हैं जो आपको इस स्थिति में उठाने चाहिए। अपनी संपत्ति के दस्तावेजों की सुरक्षा में कोई भी ढिलाई न बरतें और उपरोक्त कदमों का पालन करके अपनी संपत्ति को सुरक्षित रखें।

ये भी पढ़िए :- भारत का एकमात्र ऐसा कुली जिसको सरकार की तरफ से मिले है 2 बॉडीगार्ड, वजह जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

दस्तावेजों की खोज और पुनः प्राप्ति

सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि आपके पास अभी भी विकल्प मौजूद हैं। भारतीय कानूनी प्रणाली के अंतर्गत प्रत्येक संपत्ति रजिस्ट्री की एक कॉपी संबंधित रजिस्ट्रार के कार्यालय में सुरक्षित रहती है। यदि आपके पास से मूल दस्तावेज खो जाते हैं, तो आप रजिस्ट्रार कार्यालय से इसकी द्वितीय प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

खोये दस्तावेज की रिपोर्ट और उपाय

यदि आपका मकान या जमीन की रजिस्ट्री खो जाती है, तो आपको तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी रिपोर्ट करवानी चाहिए। इसके बाद रिपोर्ट की एक प्रति रजिस्ट्रार कार्यालय में भी जमा कराएं ताकि उन्हें इस बात का पता चल सके कि दस्तावेज खो चुके हैं। यह कदम आपकी संपत्ति की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दस्तावेज दोबारा प्राप्त करने की प्रक्रिया

खोए हुए दस्तावेज की दोबारा प्राप्ति के लिए आपको रजिस्ट्रार कार्यालय में एक आवेदन पत्र दाखिल करना होगा। इसके साथ ही पुलिस रिपोर्ट की प्रति आपके द्वारा अखबार में प्रकाशित कराई गई सूचना की प्रति और नोटरी से सत्यापित अंडरटेकिंग को संलग्न करना होगा। इन सभी प्रक्रियाओं के पूर्ण होने पर आपको रजिस्ट्रार कार्यालय से दस्तावेज की द्वितीय प्रति प्राप्त हो सकेगी।

ये भी पढ़िए :- तमिलनाडु में घूमने के लिए ये 3 सुंदर हिल स्टेशन है बेस्ट, खूबसूरती और ताजगी कर देगी टेन्शन को छूमंत्र

सावधानियाँ और सुरक्षा

संपत्ति के दस्तावेज खो जाने पर अवांछित कानूनी समस्याओं से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि सभी आवश्यक कार्रवाई तुरंत की जाए। इसके अलावा सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की उचित रूप से सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करना चाहिए। दस्तावेजों को डिजिटल रूप में भी सुरक्षित रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।