बॉलीवुड का कौनसा एक्टर कितना भरता है इनकम टैक्स, सरकार की तरफ़ से मिल चुका है ज़्यादा टैक्स देने का सम्मान

बॉलीवुड उद्योग अपने सेलेब्रिटीज की असाधारण कमाई के लिए जाना जाता है, जो कि प्रत्येक वर्ष उनके द्वारा भुगतान किए जाने वाले बड़े आयकर में परिलक्षित होता है। इस सिलसिले में सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक हैं।

 

बॉलीवुड उद्योग अपने सेलेब्रिटीज की असाधारण कमाई के लिए जाना जाता है, जो कि प्रत्येक वर्ष उनके द्वारा भुगतान किए जाने वाले बड़े आयकर में परिलक्षित होता है। इस सिलसिले में सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक हैं।

अभिनेता अक्षय कुमार, जो सबसे ज्यादा इनकम टैक्स देने वालों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। हालांकि, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान जैसे अन्य बॉलीवुड आइकन की कमाई भी उल्लेखनीय है, जो मनोरंजन उद्योग में उनके महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाती है।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार प्रति वर्ष केवल कुछ फिल्मों पर काम करने के लिए जाने जाते हैं, आम तौर पर केवल 5 से 6 दिन, फिर भी वे अपनी अभिनय सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण शुल्क लेते हैं। उनकी कमाई इतनी ज्यादा है कि वह इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले स्टार बन गए हैं।

पिछले साल ही, अक्षय कुमार ने टैक्स के रूप में 29.5 करोड़ रुपये का चौंका देने वाला भुगतान किया, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह इस साल कितना भुगतान करेंगे। उनकी सफलता के आलोक में, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वह फिल्म पृथ्वीराज में अपनी भूमिका के लिए 60 करोड़ रुपये का शुल्क एकत्र करने में सक्षम थे।

शाहरुख खान

किंग खान, एक प्रसिद्ध हस्ती जिसने वैश्विक पहचान हासिल की है, अपनी कमाई के मामले में बाकी लोगों से अलग है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख खान, जो अपने अभिनय करियर और ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाते हैं, सालाना 22 करोड़ रुपये आयकर के रूप में चुकाते हैं।

अपने अभिनय करियर के अलावा, किंग खान विभिन्न व्यवसायों में अपने निवेश के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा, फिल्मों में अभिनय करने के लिए उनकी फीस अन्य सभी कलाकारों की तुलना में सबसे अधिक है।

सलमान खान

बॉलीवुड के रूप में जाने जाने वाले भारतीय फिल्म उद्योग में लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान, उन परियोजनाओं के बारे में अत्यधिक चयनात्मक हैं, जो प्रत्येक वर्ष केवल सीमित संख्या में फिल्मों पर काम करते हैं।

इसके बावजूद, वह अपने अभिनय की नौकरियों से अच्छी खासी कमाई करता है। वास्तव में, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सलमान खान सालाना लगभग 44 करोड़ रुपये के आंकड़े के साथ आयकर की एक महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करते हैं।

अमिताभ बच्चन

भारत में बिग बी नाम के एक प्रसिद्ध अभिनेता ने फिल्मों में अभिनय करके बहुत पैसा कमाया। उस पैसे में से कुछ पैसा उन्हें टैक्स के तौर पर सरकार को देना था, जो साल 2018-19 में करीब 70 करोड़ रुपये था.

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं और वह अपने प्रशंसकों के लिए भगवान की तरह हैं। वह फिल्मों में काम करता है और उनसे और विज्ञापनों से बहुत पैसा कमाता है। हर साल वह सरकार को इनकम टैक्स के तौर पर काफी पैसा देते हैं, जो करीब 25.5 करोड़ रुपए होता है। इससे पता चलता है कि वह बॉलीवुड में अपने काम से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

अक्षय कुमार चालू वर्ष के लिए बॉलीवुड उद्योग में शीर्ष आयकरदाता के रूप में उभरे हैं। विशेष रूप से, उद्योग से कई अन्य हस्तियां भी हैं जिन्होंने इसे उच्चतम करदाताओं की सूची में शामिल किया है। साथ ही इन सितारों की चौंका देने वाली कमाई आपको जरूर हैरान कर देगी। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।