ट्रेन के सबसे आख़िरी डिब्बे पर क्यों लिखा जाता है बड़ा X, असली मतलब जान लेंगे तो आप भी करेंगे रेल्वे को सेल्यूट

ज्यादातर लोग ट्रेन का ही उपयोग करते हैं अगर आप भी दूर की यात्रा कर रहे हैं या हर दिन ऑफिस जाना होता है।
 

ज्यादातर लोग ट्रेन का ही उपयोग करते हैं अगर आप भी दूर की यात्रा कर रहे हैं या हर दिन ऑफिस जाना होता है। या घूमने के लिए भी लोग लंबे समय तक ट्रेन में सफर करते हैं।

सभी लोग ट्रेन पर सवारी करना चाहते हैं क्योंकि यह काफी सुरक्षित है। ट्रैन में सफर करने वाले लोगों को भी बहुत मुश्किल नहीं होती। यही कारण है कि आपने ट्रेन टिकट खरीदने के लिए प्लेटफार्म पर लंबी-लंबी लाइनें देखी होगी ।

लेकिन दुनिया में बहुत से लोग हर दिन ट्रेन में जाते हैं, लेकिन वे इससे संबंधित काफी समय की जानकारी रखते हैं।यदि आप भी ट्रेन से कहीं जाते हैं,

तो हम आपको एक बहुत ही रहस्यपूर्ण बात बताने जा रहे हैं जिस आप शायद नहीं जानते होंगे। ट्रेन पर कुछ ऐसा होता है जिसे आप अक्सर देखते होंगे, लेकिन इसके बारे में आप अधिक जानते होंगे।

लेकिन तुम्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है आज हम इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं। आप लोगों ने ट्रेन के सबसे पिछले डिब्बे पर X लिखा हुआ देखा होगा। लेकिन आज तक आप इसका अर्थ नहीं जानेंगे। हम आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसलिए अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो इस लेख को पूरा पढ़िए।

1 डिब्बे पर लिखें X का मतलब

हम आपकी जानकारी के लिए ट्रेन के पीछे के डब्बे पर जो X लिखा है, उसका आखिरकार क्या मतलब है और इसे लिखा गया है क्यों बता रहे हैं। लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना चाहिए। इसका अर्थ है कि यह ट्रेन का सबसे अंतिम कोच है।

ये अक्षर सभी ट्रेनों के आखिरी डिब्बे पर सुरक्षा के लिए सफेद और पीले रंग से लिखे जाते हैं। स्टेशन मास्टर को ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर लिखे X को देखकर पता चलता है कि ट्रेन का आखिरी डिब्बा गुजर चुका है. यात्री भी जानते हैं कि ट्रेन प्लेटफार्म से चली गई है।

2 निशान से हो जाते है सावधान

यदि किसी स्टेशन मास्टर को इस डिब्बे पर ये निशान नहीं दिखाई देते, तो वह समझता है कि ट्रेन का आखिरी डिब्बा या फिर कुछ डिब्बे पीछे छूट गए हैं।

स्टेशन मास्टर ने तत्काल वायरलेस माध्यम से संदेश भेजकर डिब्बों की खोज की। साथ ही आगे निकल चुकी ट्रेनों को भी रोक दिया जाता है।

ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक ब्लिंक करती हुई लाल लाइट भी है। रात के अंधेरे में या कोहरे में इस चमकती हुई लाल लाइट को देखकर लगता है कि कोई ट्रेन आगे चल रही है।