कोका कोला की बोतल पर लाल रंग तो कुछ पर पीले रंग का ढक्कन क्यों होता है, जाने क्या है असली कारण

आप लंबे समय से कोका कोला पी रहे होंगे या फिर कोका कोला को देख रहे होंगे। कोका कोला की बोतलों के ढक्कन का रंग लाल ही रहा, भले ही उनका डिजाइन बदल गया हो।
 

आप लंबे समय से कोका कोला पी रहे होंगे या फिर कोका कोला को देख रहे होंगे। कोका कोला की बोतलों के ढक्कन का रंग लाल ही रहा, भले ही उनका डिजाइन बदल गया हो। वर्तमान में उपलब्ध कोका कोला बोतलों का ढक्कन भी लाल रंग का है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोका कोला हर साल कुछ बोतलों का ढक्कन पीला करता है, और पीले रंग की बोतल भी आती है? अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा कब होता है और कंपनी को वर्ष में एक बार पीले ढक्कन बनाने का शौक क्यों चढ़ता है...

कब पीले रंग के बनाए जाते हैं ढक्कन

कुछ बोतलों के पीले रंग के ढक्कन होने की वजह धर्म से जुड़ी है। दरअसल, कंपनी हर धर्म का ख्याल रखते हुए अपने प्रोडक्ट को बाजार में बेचती है। ऐसे में यह पीले रंग का ढक्कन करने के पीछे वजह है यहूदी। आपको बता दें कि कोका-कोला में कॉर्न सिरप होता है और यहूदी साल में एक ऐसा वक्त आता है, जब कॉर्न नहीं खाते हैं।

इस वजह से वे कोका कोला का सेवन नहीं करते हैं। साल में आने वाले इस वक्त को Passover कहा जाता है, जो बसंत के मौसम में आता है। समाचारों के अनुसार, इस समय यहूदी एक विशिष्ट आहार खाते हैं और गेहूं, राई और बींस को नहीं खाते हैं।

इसलिए कोका कोला ने कुछ विशिष्ट तरह की कोक बनाना शुरू किया है। यहूदी कानूनों को ध्यान में रखते हुए इस कोक को बनाया जाता है, इसलिए कॉर्न नहीं किया जाता है। ये विशिष्ट कोक अलग पहचानने के लिए लाल की जगह पीला ढक्कन लगाया जाता है।

ऐसे में, पीले रंग की बोतल एक विशिष्ट बोतल है। यह लोगों को अच्छी लगती है और इसका स्वाद नॉर्मल कोक से बहुत अलग है। ये कोक भी समान मूल्य पर उपलब्ध हैं। इसलिए कुछ कोक की बोतलों में पीला रंग है।

आपको बता दें कि कोका कोला की ये विशिष्ट पीले रंग की बोतल को कोशर कोक कहते हैं। आप पीले रंग के ढक्कन वाली कोक को देखकर समझ सकते हैं कि ढक्कन पीला क्यों है।