जवां होने के बाद हमें याद क्यों नही रहती बचपन की बातें, जाने इसके पीछे का असली वैज्ञानिक कारण

क्या आपको अपनी पहली बर्थडे पार्टी याद है? तुम्हारे पहले शिक्षक का नाम बता सकते हो? आप दिमाग पर जोर डालेंगे, लेकिन याद नहीं कर पाएंगे क्योंकि ये यादें अब आपके दिमाग में नहीं हैं।
 

क्या आपको अपनी पहली बर्थडे पार्टी याद है? तुम्हारे पहले शिक्षक का नाम बता सकते हो? आप दिमाग पर जोर डालेंगे, लेकिन याद नहीं कर पाएंगे क्योंकि ये यादें अब आपके दिमाग में नहीं हैं। लेकिन साइकिल चलाना और चम्मच पकड़ना सिर्फ बचपन में सीखा गया है क्या आपको याद है?

आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों ऐसा होता है कि बड़े होने के साथ-साथ बचपन की यादें धूमिल हो जाती हैं, क्यों हम उन यादों को रिवाइव नहीं कर पाते, जबकि हमें ये याद रहता है कि साइकिल चलाना, कार चलाना, बस कैसी दिखती है।

इसके पीछे एक विशाल विज्ञान है, क्योंकि हमारे दिमाग में तीन प्रकार की स्मृति होती है: एक छोटी-छोटी स्मृति और दो लंबी-लंबी स्मृति। आइए विस्तृत रूप से समझते हैं कि आखिर स्मृति क्या करती है और कैसे हम बचपन की यादें भूल जाते हैं?

लांग टर्म मेमोरी क्या करती है

बच्चों की लांग टर्म मेमोरी दो प्रकार की होती है, जो उम्र बढ़ने के साथ विकसित होती है। विज्ञान की दृष्टि से पहले भाग को प्रोसीड्यूरल मेमोरी कहा जाता है, जो क्रियात्मक यादों को स्टोर करता है, लिखना, खाना, चलना, साइकिल चलाना आदि प्रोसीड्यूरल स्मृति में संग्रहित होते हैं और यादें जीवन भर रहती हैं।

लांग टर्म मेमोरी का दूसरा भाग सीमेनटिक मेमोरी कहलाता है. इसमें सामान्य ज्ञान स्टोर होता है, जैसे किसी जानवर को पहचानना, एक नदी, इमारत, मंदिर आदि की पहचान, जो हमें जीवन भर नहीं भूलती।

शॉर्ट टर्म मेमोरी

फिल्म गजनी में आमिर खान के पास सिर्फ छोटी सी स्मृतिभंग थी, जिसे साइंस की भाषा में एपिसोडिक स्मृति कहते हैं, जिसमें हमारे साथ होने वाली घटनाएं या विशिष्ट घटनाएं स्टोर रहती हैं, लेकिन वे समय के साथ भूल जाते हैं, साइंस कहते हैं कि एपिसोडिक मेमोरी में 5 साल तक यादें स्टोर रहती हैं।

इसके बाद, सिर्फ बार-बार याद आने वाली जानकारी ही याद रहती है। वैज्ञानिकों का दावा है कि पांच साल का बच्चा ग्यारह साल का होने पर पांच साल की उम्र तक 75 प्रतिशत यादों को भूल चुका होगा। शेष यादें, जिन्हें बार-बार याद किया जाता है, वहीं रहती हैं।

याददाश्त जाने पर कौन सी मेमोरी प्रभावित होती है

मृत्यु या बीमारी लांग टर्म मेमोरी को नहीं प्रभावित करती, बल्कि एपिसोडिक मेमोरी पर. उदाहरण के लिए, किसी को साइकिल चलाना या पहचानना याद रहता है, लेकिन लोग अपना नाम, घर और परिवार भूल जाते हैं क्योंकि ये सब एपिसोडिक मेमोरी का हिस्सा हैं।

न्यूरॉन करते हैं किसी याद को मेमोरी में स्टोर करने का काम

किसी भी व्यक्ति के दिमाग में न्यूरॉन होते हैं, जो दिमाग से सूचना का आदान-प्रदान करते हैं, इन्हीं न्यूरॉन का काम है किसी याद को स्मृति में संग्रहित करना।

6 साल तक के बच्चों में न्यूरॉन बहुत कम होते हैं और उनका विकास 6 साल की उम्र से शुरू होता है, इसलिए ये माना जाता है कि 6 साल की उम्र से बच्चों को उनके जीवन में जो कुछ घटता है, वे याद रहते हैं।