फ्लाइट के पायलट और को पायलट को जानबूझकर अलग अलग खाना क्यों मिलता है, जहाज़ कंपनी क्यों करती है भेदभाव

आज हमारे देश में बहुत से लोग बाहर जाते हैं। आज लोगों ने हवाई जहाज की सुविधा को प्रायोरिटी देते हुए अपनी सुविधा को अधिक प्रायोरिटी देना शुरू कर दिया है। फ्लाइट पर लोगों को सफर करते देखा जाता है।
 

आज हमारे देश में बहुत से लोग बाहर जाते हैं। आज लोगों ने हवाई जहाज की सुविधा को प्रायोरिटी देते हुए अपनी सुविधा को अधिक प्रायोरिटी देना शुरू कर दिया है। फ्लाइट पर लोगों को सफर करते देखा जाता है। लेकिन लोग हवाई जहाज़ पर भी सफर करते हैं।

लेकिन आज भी उन्हें कई तथ्यों का पता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी घटना बताएंगे जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। फ्लाइट में दो पायलटों को अक्सर देखते हैं।

लेकिन आपने कभी सोचा कि दो पायलट क्यों होना चाहिए था? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों खाने काफी अलग हैं। आप हैरान हो जाएंगे कि ऐसा क्यों होता है और इसकी वजह क्या है।

क्या आप जानते हैं? 

फ्लाइट से यात्रा करते लोगों को अक्सर देखते हैं। लेकिन लोगों को फ्लाइट के तथ्यों के बारे में बहुत कम जानकारी है। हवाई जहाज पर दो पायलट रहते हैं, और दोनों का भोजन काफी अलग-अलग होता है। आप भी इसके पीछे की एक घटना जानकर इसकी वजह समझ जाएंगे।

1984 में, कॉनकॉर्ड सुपरसोनिक प्लेन लंदन से न्यूयॉर्क जा रहा था, लेकिन उस समय एक ऐसी घटना घटी जिसके कारण उसे ऐसा करना पड़ा। वास्तव में, उस फ्लाइट पर सफर करने वाले 120 यात्री और क्रू सदस्यों ने खराब खाना खाने की शिकायत की थी।

ताकि दोनों की सेहत एक साथ खराब न हो

1984 में हुई इस घटना ने काफी चर्चा बटोरी थी। उस फ्लाइट पर खाना खाने से सभी बीमार हो गए। यात्रियों के अलावा क्रू मेम्बरों को भी यह परेशानी हुई। इन सभी को खराब खाने से उल्टी, डायरिया और बुखार हुए। एक अमेरिकी पत्रिका ने बताया कि एक यात्री भी खाने से मर गया था।

यही कारण था कि पायलट भी फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए थे। साल 2009 में भी 32 लोगों ने फूड पॉइज़निंग की शिकायत हो गई थी। इंटरव्यू में एक कोरियन पायलट ने बताया कि दोनों पायलट को जानबूझकर अलग-अलग खाना दिया जाता है।

अगर कोई पायलट खराब खाने से कोई दिक्कत हो जाती है तो दूसरा पायलट आसानी से विमान उड़ा सकता है। जानकारी के अनुसार, एक पायलट को फर्स्ट क्लास का भोजन मिलता है।

जबकि दूसरे पायलटों को बिज़नेस क्लास का भोजन मिलता है। साथ ही, एक रिपोर्ट में एयरलाइन कंपनी ने कहा कि कॉकपिट क्रू का खाना यात्रियों से पूरी तरह अलग होता है।