सर्दियों में फ्रिज से क्यों आने लगती है कट-कट की आवाज, सुनाई दे ऐसी आवाज तो तुरंत कर ले ये काम

अब सर्दियों में बहुत से लोग प्लीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन कुछ लोग सर्दियों में भी फ्रिज का उपयोग करते हैं।
 

अब सर्दियों में बहुत से लोग प्लीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन कुछ लोग सर्दियों में भी फ्रिज का उपयोग करते हैं। लेकिन आपने सर्दियों में फ्रिज से कट कट की आवाज कई बार सुनी होगी।यह आवाज अचानक शुरू होती है और कुछ समय बाद गायब हो जाती है। क्या आप जानते हैं कि फ्रिज से ऐसी आवाज क्यों निकलती है? अगर ऐसा नहीं है, तो आज हम आपको इसे बंद करने के लिए क्या करना चाहिए बताने जा रहे हैं।

लूज कनेक्शन

अगर आपके फ्रिज में भी कट कट की आवाज आती है, तो यह लूज कनेक्शन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, आपका फ्रिज जी प्लग में है, इसलिए वह जल सकता है या इसके बिजली कनेक्शन टूट सकता है। इस मामले में आपको पावर पॉइंट को चेक करना और ठीक करना होगा।

ओवरलोड प्रोटेक्टर हो गया खराब

इसके अलावा, फ्रिज के साथ लगा हुआ ओवरलोड प्रोटेक्टर कंप्रेसर को ओवरलोड होने से बचाता है, जिससे वह जल जाता है। अगर आपके फ्रिज के कंप्रेसर से कट कट की आवाज आती है, तो इसका अर्थ है कि इस पर ज्यादा पानी भरा हुआ है। अगर ऐसा है तो इसे बदलना होगा।

कंप्रेसर ऑयल और रेफ्रिजरेंट का गलत मिश्रण

फिर से कट कट की आवाज आने का कारण गलत गैस का मिश्रण हो सकता है। R-134 गैस को एक R-12 गैस फ्रिज में चार्ज करने पर एक अजीब सी चिट चिट की आवाज आती है, जैसे कोई गरम तेल में पानी डाल रहा है।

कंडेंसर कॉइल हो लूज

फ्रीजर के पीछे लगी हुई लोहे की जाली या कंडेंसर कॉइल अक्सर टूट जाता है। जब स्क्रू ढीला हो जाता है, तो फ्रिज से आवाज निकलती है। तब फ्रिज की बॉडी में कंडेंसर कॉइल का कॉइल पाइप जुड़ जाता है। यह तेजी से वाइब्रेट होता है, जिससे आवाज निकलती है।