जींस पेंट की चैन पर क्यों लिखा होता है YKK, अगर नही पता तो आज जान लो असली सच्चाई

इस दुनिया में जो कुछ भी होता है उसका कोई मतलब नहीं होता, लेकिन इस व्यस्त जीवन में छोटी-मोटी बातों पर लोगों का ध्यान क्यों नहीं जाता?
 

इस दुनिया में जो कुछ भी होता है उसका कोई मतलब नहीं होता, लेकिन इस व्यस्त जीवन में छोटी-मोटी बातों पर लोगों का ध्यान क्यों नहीं जाता? लेकिन कई बातें जानना ज़रूरी हैं। हमारी दैनिक जीवन में बहुत सी चीजें हैं जिन पर हम कभी ध्यान नहीं देते।

पुरुषों से लेकर महिलाओं तक, आज हम जींस पर चर्चा करेंगे। आपने इस कपड़े की जिप पर कभी ध्यान दिया है? क्यों अधिकांश जींस की जिप पर YKK लिखा होता है? इसी नाम की जींस की जिप करीब 71 देशों में पाई जाती है।

YKK का पूरा नाम Yoshida Kogyo Kabushikigaisha है। यह विश्व की पहली ज़िप निर्माता कंपनी है। यह कंपनी दुनिया भर में लगभग आधे जिप बनाती है। टोक्यो के एक व्यापारी YKK का मालिक है। इस कंपनी को Tadao Yoshida ने बनाया था।

यह चीज इतनी छोटी होने के बावजूद लोगों के लिए कितना फायदेमंद होगी, इसका अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता। YKK चेन के अलावा बैग और कपड़े बनाती है।

1934 में जिप मार्किट में आने से लाखों लोगों को काम भी मिला। YKK की सबसे बड़ी फैक्ट्री जॉर्जिया में है। हर दिन यहां सत्तर लाख ज़िप बनकर तैयार होती हैं।