किस कारण प्याज़ काटते वक्त आंखो  से बहने लगते है आंसू, असली सच्चाई जान लेंगे तो नही कर पाएंगे यकिन

हम सभी घरों में प्याज खाते हैं, जो बहुत आम सब्जी है। भारत में प्याज को सब्जी, पकौड़े और सलाद बनाने में उपयोग किया जाता है।
 

हम सभी घरों में प्याज खाते हैं, जो बहुत आम सब्जी है। भारत में प्याज को सब्जी, पकौड़े और सलाद बनाने में उपयोग किया जाता है। यह स्पष्ट है कि प्याज का स्वाद खाने के स्वाद को अलग बनाता है। यही कारण है कि प्याज की ऊंची कीमतों के बावजूद इसे खाने में कोई कमी नहीं है।

लेकिन प्याज में एक गुण है जिसके बारे में सब जानते हैं, लेकिन उसकी वजह बहुत कम लोग जानते हैं। हम प्याज के उस गुण की बात कर रहे हैं जो हमारी आंखों से पानी बहाता है।

आप खाना बनाते समय प्याज काटते हैं या नहीं, प्याज की वजह से आपकी आंखें जरूर नम होंगी। प्याज काटते समय हमारी आंखों में जलन और खुजली भी होती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? दरअसल, साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड (syn-Propanethial-S-oxide) प्याज में होता है।

जब हम प्याज को सब्जी बनाने या किसी और उद्देश्य से काटते या छीलते हैं, तो उसमें मौजूद लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस एंजाइम बाहर निकलते हैं, जो हमारी आंखों के लेक्राइमल ग्लैंड को प्रभावित करने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप आंसू आने लगते हैं। याद रखें कि प्याज छिलते या काटते वक्त हमारी आंखें रोती हैं, लेकिन ये प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। प्याज में विटामिन, खनिज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और बहुत कुछ होता है।