पत्नी की मंजूरी लेकर पति ने किन्नर से रचाई दूसरी शादी, अब तीनों खुशी खुशी एकसाथ रहने की कर रहे तैयारी

महिला सौतन को कोई भी नहीं मानता, लेकिन ओडिशा में एक दिलचस्प मामला सामने आया है।
 

महिला सौतन को कोई भी नहीं मानता, लेकिन ओडिशा में एक दिलचस्प मामला सामने आया है। यहाँ एक आदमी एक किन्नर से प्यार करता था, जिसे उसकी पत्नी ने भी स्वीकार कर लिया है और शादी की अनुमति दी है। कालाहांडी की पत्नी ने किन्नर को भी अपने घर में रखने की अनुमति दी है, यानी तीनों एक छत के नीचे रहेंगे।

किन्नर से विवाह करने वाले व्यक्ति का भी दो साल का बेटा है। पिछले एक साल से वह एक किन्नर से शादी कर चुका था। यह जानकर उसकी पत्नी ने रिश्ता स्वीकार कर लिया और किन्नर के साथ उसी घर में रहने दिया। यद्यपि पहली पत्नी से कानूनी तलाक लिए बिना कोई व्यक्ति दूसरा विवाह नहीं कर सकता। 

रविवार को महिला के पति ने किन्रर से शादी की। इस दौरान किन्नर भी मौजूद थे। विवाह की सभी रस्मों को सेबकारी किन्नर महासंघ की अध्यक्ष कामिनी ने पूरा किया। हम दोनों के लिए खुश हैं, उन्होंने कहा, और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं। हम जानते हैं, कामिनी ने कहा, हिंदू विवाह कानून के तहत एक पत्नी के रहते हुए कोई पुरुष दूसरा विवाह नहीं कर सकता है। लेकिन दोनों पक्षों की सहमति आवश्यक है। पुरुष की पत्नी ने भी इस विवाह को मंजूरी दी है, जिसके बाद विवाह किया गया है। 

किन्नर की शादी पर पुलिस की प्रतिक्रिया

कामिनी ने बताया कि हम भी शुरुआत में इस शादी को लेकर संशय में थे और हमने दोनों से विचार करने की बात कही। उसने इस पर कहा कि हम पूरी तरह से शादी कर रहे हैं। इसके अलावा, जब शख्स की पत्नी ने शादी को स्वीकार कर लिया, तो कोई समस्या नहीं हुई। वहीं पुलिस का कहना है कि ऐक्शन लिया जाएगा अगर शादी को लेकर कोई आपत्ति या शिकायत की जाती है। 

क्या शादी को कानूनन मान्यता मिलेगी? क्या एक्सपर्ट कहते हैं?

वहीं, कानूनविदों का कहना है कि इस शादी को कानूनी मान्यता नहीं मिल सकती। वकील ने कहा कि पहली शादी के साथ दूसरी शादी नहीं हो सकती। वे लोग शादी करके ही रहते हैं, लेकिन पहली पत्नी के रहते हुए यह रिश्ता विवाहेतर संबंध या लिव-इन रिलेशनशिप के रूप में ही जाना जाएगा।