सरकार की इस नई स्कीम से किसानों को आधी कीमत में मिलेगी खेती की मशीनें, बिना टाइम खराब करे जल्दी से कर दे आवेदन

कृषि में नई-नई तकनीकें आने से किसानों को फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक का काम आसान हो गया है।
 

कृषि में नई-नई तकनीकें आने से किसानों को फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक का काम आसान हो गया है। इन मशीनों की कीमत, हालांकि, बहुत अधिक है। इन्हें खरीदना किसानों के लिए आसान नहीं है। ऐसे में हरियाणा सरकार ने अपने स्थानीय किसानों की मदद करने का फैसला किया है। खट्टर सरकार ने किसानों को खेती की मशीनें आधे से भी कम कीमत पर देने का निर्णय लिया है। 

व्यक्तिगत किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी

हरियाणा कृषि अनुदान उप मिशन के तहत हरियाणा सरकार किसानों को निम्नलिखित मशीनों पर सब्सिडी देती है: राइस ड्रायर, लेजर जमीन लेवलर, स्ट्रॉ बेलर, फॉर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, ट्रेक्टर ड्रिवन स्पेयर, पैडी ट्रांसप्लांटर, मोबाइल श्रेडर, ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर वीडर, रीपर बाइंडर और रोटावेटर मशीन।

25 लाख रुपये की मशीनें इसमें हैं। व्यक्तिगत किसान इन मशीनों को खरीदने पर 50 प्रतिशत की कीमत पर सब्सिडी मिलेगी। साथ ही, FPO, सहकारी समिति और कस्टम हायरिंग सेंटर वालों को 80 प्रतिशत कीमत पर सब्सिडी मिलेगी।

किसानों यहां करना होगा आवेदन

सब्सिडी के लिए आवेदन के लिए किसान सबसे पहले कृषि विभाग, हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट( www.agriharyanacrm.com) पर विजिट करें. इसके बाद जिस चीज के लिए आवेदन करना है, उसके विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा. यहां आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी देनी होगी.सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना. इस तरह आपकी हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के उप मिशन में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। वहीं आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए 18001802117 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।Live टीवी