चॉकलेट नाम तो सुना होगा पर इसका हिंदी नाम क्या होगा ? अगर गौर नही किया तो आज जान लो

किसी भी त्योहार पर मिठाइयां देने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन आजकल बहुत से लोग मिठाई के साथ चॉकलेट भी गिफ्ट देते हैं। हालांकि आजकल मिठाई की परंपरा को चॉकलेट ने बदल दिया है।
 

भारत में किसी भी त्योहार पर मिठाइयां देने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन आजकल बहुत से लोग मिठाई के साथ चॉकलेट भी गिफ्ट देते हैं। हालांकि आजकल मिठाई की परंपरा को चॉकलेट ने बदल दिया है। चॉकलेट का स्वाद बहुत अच्छा है। इसका स्वाद बड़े-छोटे सभी को पसंद आता है। ऐसे में लोग मिठाई की जगह चॉकलेट चुन रहे हैं।

आपको बता दें कि चॉकलेट पहले नमकीन पेय के रूप में पिया जाता था। बाद में चॉकलेट को मिठाई दी गई। जब चॉकलेट में मिठास मिलाया गया, तो चॉकलेट मीठा हो गया। आज हर कोई चॉकलेट प्रेमी है। किसी का जन्मदिन या त्योहार होने पर लोग गिफ्ट में चॉकलेट देना पसंद करते हैं।

खुशी के अवसर पर चॉकलेट खिलाया जाता है

किसी भी खुशी के बारे में बोलते ही लोग कुछ मीठा हो जाएगा। जैसे, कुछ मीठा होना मतलब कुछ चॉकलेट होना है। आज चॉकलेट की मिठास ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है। दुनिया में शायद कोई व्यक्ति चॉकलेट नहीं खाता।

जब आप ऑफिस से घर आते हैं तो आप पहले चॉकलेट खरीदते हैं। देखते ही देखते इंसान की जिंदगी में चॉकलेट बहुत महत्वपूर्ण है। चॉकलेट शब्द को जानें। चॉकलेट शब्द की उत्पत्ति और इसको सबसे पहले कहां बनाया गया था।

चॉकलेट शब्द की उत्पत्ति

दरअसल, सबसे लोकप्रिय चॉकलेट शब्द का मूल रुप स्पैनिश से लिया गया है। माया और एजटेक सभ्यता से चॉकलेट शब्द निकले हैं। आपको बता दें कि एजटेक सभ्यता में चॉकलेट खट्टा या कड़वा होता है। अमेरिका एजटेक सभ्यता से जुड़ा हुआ है।

कोको बीज चॉकलेट बनाते हैं। 2000 वर्ष पहले, अमेरिका में कोको, या कोको के पेड़ की खोज हुई। अमेरिका के वर्षा वनों में इसकी खोज की गई। इस पेड़ की बीज से चॉकलेट बनाया जाता है। मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों ने चॉकलेट बनाया था।