समोसे, जलेबी और कचौड़ी तो बहुत खाए होंगे पर इनको इंग्लिश में क्या कहते है, गोलगप्पे का अंग्रेज़ी नाम सुनकर तो हो जाएगा दिमाग़ का दही

हमारे जीवन में ऐसी कई खाने की चीजे है जो हमारे रोजमर्रा का हिस्सा है। हमारी सुबह की शुरूआत नाश्ते के साथ होती है। और नाश्ते में हम समोसे, कचोरी, जलेबी खाते है क्योंकि इनके बिना हमारा नाश्ता अधूरा रहता है।
 

हमारे जीवन में ऐसी कई खाने की चीजे है जो हमारे रोजमर्रा का हिस्सा है। हमारी सुबह की शुरूआत नाश्ते के साथ होती है। और नाश्ते में हम समोसे, कचोरी, जलेबी खाते है क्योंकि इनके बिना हमारा नाश्ता अधूरा रहता है। तो वही खाना पचाने के लिए हम रायते का भी उपयोग करते है।

आप इन चीजों को तो बड़े चाव से खाते है। लेकिन क्या आपको इनके अंग्रेजी के नाम पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है। हमारे जीवन में ऐसी कई खाने की चीजे है जो हमारे रोजमर्रा का हिस्सा है। हमारी सुबह की शुरूआत नाश्ते के साथ होती है।

नाश्ते में हम समोसे, कचोरी, जलेबी खाते है क्योंकि इनके बिना हमारा नाश्ता अधूरा रहता है। तो वही खाना पचाने के लिए हम रायते का भी उपयोग करते है। आप इन चीजों को तो बड़े चाव से खाते है।

लेकिन क्या आपको इनके अंग्रेजी के नाम पता है? बहुत सारे लोगों को इन आइटम्‍स के अंग्रेजी नाम पता नहीं होते हैं। शायद आप भी नहीं जानते होंगे कि इन व्यंजनों को अंग्रेजी में क्या कहते हैं! आइए हम आपको बताते हैं इनके बारे में…

जलेबी का अंग्रेजी नाम 

चलिए शुरुआत करते हैं जलेबी से। मैदा, कलाई के आटे वगैरह के घोल को घी-तेल वगैरह में छान कर फिर उसे चाशनी में डुबोते हैं। फिर तो, क्या स्वाद आता है… वाह। इसका अंग्रेजी नाम बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता।

हम आपको बता दें कि जलेबी को इंग्लिश में Rouded Sweet या Funnel Cake कहा जाता है। हालांकि कुछ लोग इसके लिए Sweetmeat या Syrup Filled Ring भी कहते हैं।

समोसे और कचौड़ी का अंग्रेजी नाम 

समोसा खासकर उत्तर भारतीयों को पसंदीदा स्नैक्स है। इंग्लिश में भी जब इसे लिखना, बोलना होता है तो अक्सर लोग Samosa ही लिखते-बोलते हैं, लेकिन इसका एक प्रॉपर इंग्लिश नाम भी है। आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं कि समोसे को ​इंग्लिश में Rissole कहते हैं।

बात करें एक और पसंदीदा स्नैक्स, कचौड़ी की तो समोसे की तरह यह भी बहुत सारे लोगों को पसंद होता है। कचौड़ी का अंग्रेजी नाम भी बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा। दरअसल इसे ​इंग्लिश में Pie कहा जाता है। हालांकि आप दुकानदार से इसका अंग्रेजी नाम कहते हुए मांगेंगे तो शायद ही वो समझ पाएगा।

पानीपुरी या गोलगप्पे का अंग्रेजी नाम 

अब आते हैं पानीपुरी पर। यह देशभर में पसंद किया जाता है। इसे कहीं गुपचुप, कहीं फुचका, कहीं गोलगप्‍पे तो कहीं पानीपुरी कहा जाता है। इसका अंग्रेजी नाम बड़ा ही आसान है।

पानीपुरी को इंग्लिश में Water Balls कहा जाता है। Water मतलब पानी और Balls मतलब पुरी। हो गया न! Water Balls मतलब पानीपुरी।

रायता का अंग्रेजी नाम  

खाने के साथ रायते का बड़ा ही महत्व है। दही को घोलकर उसमें बूंदी/बुनिया मिला दें तो बूंदी रायता हो जाएगा। या फिर कद्दू, खीरे वगैरह को कद्दूकस करके उसके साथ भी दही का चटपटा मिश्रण या घोल मिला दें तो रायता तैयार हो जाता है।

लेकिन इसकी अंग्रेजी पता है क्या आपको? नहीं न! तो हम बता देते हैं। रायते को इंग्लिश में Mix Curd कहा जाता है। उपरोक्त तमाम व्यंजनों के बारे में आप अपने दोस्तों से ही पूछकर देखिए, शायद उन्हें भी नहीं पता होगा।