आसमान की ऊंचाई से कर पाएंगे दिल्ली का दीदार, 70 रुपए के खर्चे में दिखेगा दिल खुश कर देने वाला नजारा

फ्लाइट से दिल्ली आने वाले यात्री अक्सर अपने मोबाइल से दिल्ली के खूबसूरत आसमानी दृश्य की तस्वीरें लेते हैं जो बाद में सोशल मीडिया पर छा जाती हैं। लेकिन जो लोग फ्लाइट से यात्रा नहीं कर पाते उनके लिए भी अब दिल्ली...
 

फ्लाइट से दिल्ली आने वाले यात्री अक्सर अपने मोबाइल से दिल्ली के खूबसूरत आसमानी दृश्य की तस्वीरें लेते हैं जो बाद में सोशल मीडिया पर छा जाती हैं। लेकिन जो लोग फ्लाइट से यात्रा नहीं कर पाते उनके लिए भी अब दिल्ली का आसमानी नजारा देखना संभव हो गया है और वह भी मात्र 70 रुपये में।

यह लेख उन सभी के लिए मददगार हो सकता है जो दिल्ली के आसमानी दृश्यों को करीब से देखने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन उच्च कीमतों की वजह से फ्लाइट का विकल्प चुन नहीं पाते। जामा मस्जिद की इस सुविधा के माध्यम से आप न सिर्फ दिल्ली की भव्यता का नजारा ले सकते हैं बल्कि एक ऐतिहासिक स्थल का भी अनुभव कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- शादीशुदा महिलाओं के लिए सबसे बड़ी ताकत होती है ये चीज, मर्द टेक देते है घुटने

कम खर्च में आसमानी सैर

दिल्ली की प्राचीन और ऐतिहासिक जामा मस्जिद न सिर्फ एक ऐतिहासिक स्थल है बल्कि यहाँ से दिल्ली का शानदार आसमानी दृश्य भी देखा जा सकता है। जामा मस्जिद की एक मीनार पर चढ़कर आप पूरी पुरानी दिल्ली का विहंगम दृश्य देख सकते हैं।

इसके लिए आपको मस्जिद के टिकट काउंटर से 70 रुपए की टिकट लेनी होती है और फिर आप मीनार की सबसे ऊपरी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

मीनार से दिल्ली का दिलकश नजारा

जामा मस्जिद की मीनार से दिल्ली का नजारा बिल्कुल अलग और खास होता है। इस मीनार में चढ़ने के लिए लगभग 150 से 200 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं जो थोड़ी चुनौतीपूर्ण जरूर हो सकती हैं।

लेकिन ऊपर पहुंचने के बाद जो मनोरम दृश्य दिखाई देता है वह इस प्रयास को सार्थक कर देता है। मीनार के ऊपर से आप पुरानी दिल्ली की गलियों बाजारों और ऐतिहासिक इमारतों को एक नई ऊंचाई से देख सकते हैं।

विजिटर्स का अनुभव और सुविधाएँ

जामा मस्जिद में आने वाले दर्शकों का कहना है कि यहाँ से दिल्ली का दृश्य देखना उनके लिए एक यादगार अनुभव रहता है। मीनार की सबसे ऊपरी मंजिल पर बैठने की जगह भी है जहाँ आप आराम से बैठकर पुरानी दिल्ली के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध है बस आपको समय का ध्यान रखना होगा कि यहाँ आप सुबह 10 से शाम 6 बजे तक आ सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- OnePlus 11 5G खरीदने वालों के लिए कम्पनी ने दी गुड न्यूज, अभी खरीदने पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट

पहुंचने का आसान तरीका

यदि आप जामा मस्जिद जाना चाहते हैं तो दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन से जामा मस्जिद स्टेशन पर उतरें। स्टेशन के गेट नंबर 1 से बाहर निकलने पर आपको मस्जिद का मुख्य द्वार आसानी से मिल जाएगा। शुक्रवार के दिन नमाज के कारण थोड़ी भीड़ हो सकती है लेकिन बाकी दिनों में आप बिना किसी परेशानी के यहाँ पहुँच सकते हैं।