यूपी में योगी सरकार ने लोगों की इस मांग को किया पूरा, मुफ्त बिजली के लिए रजिस्‍ट्रेशन की आगे बढ़ाई तारीख

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को एक बड़ी राहत देते हुए सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली योजना के पंजीकरण की अंतिम तारीख को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है।
 

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को एक बड़ी राहत देते हुए सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली योजना के पंजीकरण की अंतिम तारीख को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है। पहले यह तारीख 30 जून को समाप्त होने वाली थी लेकिन सरकार के नए फैसले से किसानों को और समय मिल जाएगा। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसान अपनी सिंचाई आवश्यकताओं के लिए मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी खेती की लागत में कमी आएगी और आय में बढ़ोतरी होगी।

पंजीकरण में आई बाधाएँ और उपभोक्ता फोरम की भूमिका

विद्युत उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष अवधेश वर्मा के अनुसार पंजीकरण की प्रक्रिया में अनेक शर्तें ऐसी थीं जो किसानों के लिए बाधक बन रही थीं। इसके कारण अब तक केवल 80,000 किसानों ने ही पंजीकरण कराया था जबकि लक्ष्य लगभग 14 लाख किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का है। फोरम ने सरकार से न केवल पंजीकरण की तारीख बढ़ाने बल्कि पंजीकरण की शर्तों को भी शिथिल करने की मांग की थी ताकि अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा सकें।

रोस्टर समाप्ति और 24 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग

उपभोक्ता परिषद ने यह भी मांग की है कि उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति का रोस्टर समाप्त कर 24 घंटे निरंतर बिजली दी जाए। इससे न केवल कृषि गतिविधियाँ बेहतर ढंग से संचालित हो सकेंगी, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य उपयोगों के लिए भी बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। यह मांग विशेषकर इसलिए की गई है क्योंकि अभी तक प्रदेश के कई हिस्सों में बिजली की आपूर्ति में बड़ी अनियमितताएं हैं जिससे किसान और ग्रामीण जनता को कई प्रकार की समस्या हो रही हैं।

सरकारी पहल के असर और किसानों की अपेक्षाएँ

यह योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि इससे उन्हें अपनी खेती की लागत कम करने में मदद मिलेगी। सरकार की इस पहल से यह सुनिश्चित होता है कि कृषि सेक्टर को सहायता मिले और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो। इसके साथ ही किसान यह उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार आगे भी ऐसे कदम उठाएगी जो उनके लिए व्यावहारिक और फायदेमंद हों और उन्हें खेती करने में अधिक सहूलियत मिले।