योगी सरकार ने यूपी में इन कारों का रोड टैक्स किया माफ, इन कारों को खरीदने पर लाखों की होगी बचत

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब हाइब्रिड वाहनों पर भी रोड टैक्स की शुल्क माफी की घोषणा की है।
 

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब हाइब्रिड वाहनों पर भी रोड टैक्स की शुल्क माफी की घोषणा की है। इस कदम से मारुति होंडा सिटी सहित विभिन्न हाइब्रिड वाहन निर्माता कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस नई नीति के तहत, वाहन खरीदने पर उपभोक्ता कम से कम डेढ़ से दो लाख रुपए तक की बचत कर सकेंगे।

योगी सरकार का नया निर्णय

पांच जुलाई को योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर 'हाइब्रिड कारों' और 'प्लग इन हाइब्रिड कारों' पर रजिस्ट्रेशन फीस को शत-प्रतिशत माफ करने की घोषणा की। यह नीति तत्काल प्रभाव से लागू हो चुकी है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रदेश में 10 लाख रुपए से कम कीमत वाले चार पहिया वाहनों पर पहले आठ प्रतिशत और 10 लाख रुपए से अधिक कीमत वाली गाड़ियों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लगता था।

खरीददारों को मिलेगा लाभ

इस नीति से हाइब्रिड कार खरीदारों को सीधा लाभ मिलेगा। विभिन्न कंपनियां जैसे मारुति की ग्रैंड विटारा, टोयोटा किर्लोस्कर की हाईराइडर और इनोवा हाईक्रास, तथा होंडा कार्स की सिटी सेडान हाइब्रिड वर्जन जैसी कारें इस नीति से प्रभावित होंगी। प्रदेश में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स जमा होने की प्रक्रिया होती है, और अब इस वाहन पोर्टल पर इन वाहनों का रोड टैक्स नहीं जमा किया जाएगा।

हाइब्रिड वाहनों के प्रकार

हाइब्रिड वाहन दो प्रकार के होते हैं: पहला, 'प्लग इन हाइब्रिड', जिनकी बैट्री बिजली से चार्ज होती है और ये गंतव्य तक बैट्री से चलती हैं; दूसरा, 'स्ट्रांग हाइब्रिड', जिसमें वाहन पेट्रोल से 50 किलोमीटर तक चलते हैं और इस दौरान बैट्री चार्ज होती रहती है, जो बाद में गंतव्य तक पहुंचने के लिए बैट्री का उपयोग करती है।