अगले कुछ घंटों में हरियाणा के इन 23 शहरों में बारिश का अलर्ट जारी, अगले 4 दिनों में जमकर बरसेंगे बादल

हरियाणा में मानसून ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है और वातावरण में ठंडक बढ़ी है।
 

हरियाणा में मानसून ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है और वातावरण में ठंडक बढ़ी है। पिछले 24 घंटों में 2.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जिसने गर्मी से राहत मिली है। 4 जुलाई को सुबह से ही फतेहाबाद, फरीदाबाद, नारनौल, झज्जर, जींद, भिवानी, अंबाला, हिसार और रेवाड़ी में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई है।

आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा के कई शहरों में आज भी बारिश की भविष्यवाणी की है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट में गुरुग्राम, पटौदी, झज्जर, बहादुरगढ़, सांपला, हिसार, नारनौंद, खरखौदा, सोनीपत, करनाल, सफीदों, जींद, असंध, कैथल, नीलोखेड़ी, नरवाना, टोहाना, कलायत, थानेसर, गुहला, पिहोवा, शाहाबाद और अंबाला शामिल हैं। इस अलर्ट के साथ ही, मौसम विभाग ने नागरिकों को सावधान रहने की सलाह दी है।

मानसून से बारिश में सुधार

28 जून को मानसून के राज्य में प्रवेश के समय हरियाणा में 92% बारिश की कमी थी, जो अब कम होकर 36% रह गई है। इस मौसमी बदलाव से किसानों और आम जनता में खुशी की लहर है। आने वाले दिनों में मानसून के और सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे राज्य भर में बारिश की मात्रा में और वृद्धि होगी।

बारिश के आने का अनुमान 

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले चार दिनों में हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है। इससे जमीनी जलस्तर में सुधार और खेती की स्थितियों में बेहतरी की उम्मीद है। इस पूरे सीजन में अब तक प्रदेश भर में 41.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो कि किसानों और जल प्रबंधन विभाग के लिए राहत की बात है।