home page

अगर आप अपनी CNG की माइलेज बढ़ाना चाहते है तो अपनाएं ये 4 टिप्स, आधा हो जाएगा खर्चा

आपकी कार का माइलेज बहुत मायने रखता है। बेहतर गैस माइलेज के लिए लोग अक्सर सीएनजी वाहन खरीदते हैं। जैसे-जैसे कार पुरानी होती जाती है, ऐसा लगता है कि उसे कम गैस माइलेज मिलता है। यदि आप सीएनजी वाहन का उपयोग करते समय सावधानी नहीं बरतते हैं, तो यह माइलेज में कमी कर सकता है और पेट्रोल वाहन की तरह प्रदर्शन कर सकता है।
 | 
improve-the-mileage-of-your-cng-car

आपकी कार का माइलेज बहुत मायने रखता है। बेहतर गैस माइलेज के लिए लोग अक्सर सीएनजी वाहन खरीदते हैं। जैसे-जैसे कार पुरानी होती जाती है, ऐसा लगता है कि उसे कम गैस माइलेज मिलता है। यदि आप सीएनजी वाहन का उपयोग करते समय सावधानी नहीं बरतते हैं, तो यह माइलेज में कमी कर सकता है और पेट्रोल वाहन की तरह प्रदर्शन कर सकता है। हमारे पास आपके साथ साझा करने के लिए चार सुझाव हैं जो आपकी सीएनजी कार के माइलेज को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

एयर फिल्टर साफ करें

सीएनजी हवा की तुलना में बहुत हल्की होती है, इसलिए यह आसमान में ऊपर उठती है। अगर आपकी कार का एयर फिल्टर गंदा है तो कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) इससे होकर नहीं गुजर सकेगी और इंजन पर दबाव बढ़ जाएगा। अपनी कार में एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करना सुनिश्चित करें। इससे कार को बेहतर तरीके से चलने और लंबे समय तक चलने में मदद मिलेगी।

टायर प्रेशर मेंटेन रखें

आपके वाहन के टायर सड़क के सीधे संपर्क में हैं। यदि आपके टायरों में कुछ खराबी है, तो इससे प्रभावित होगा कि आपकी कार कितनी दूर जा सकती है। अगर टायर में हवा कम है तो कार को आगे बढ़ाने के लिए इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। यात्रा पर जाने से पहले अपने टायरों के दबाव की जांच करना महत्वपूर्ण है।

लीकेज की जांच

सीएनजी किट से समय के साथ गैस लीक होने लगती है। अगर आपके पास सस्ती सीएनजी किट लगी है तो आपको यह समस्या हो सकती है। सिलेंडर से जुड़ने वाले पाइप पर नजर रखना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इसकी जांच करें कि कहीं कोई लीक तो नहीं है। इससे न केवल गैस के एक टैंक पर कार कितनी दूर जा सकती है, यह प्रभावित होता है, बल्कि यह खतरनाक भी हो सकता है।

अच्छे स्पार्क-प्लग का इस्तेमाल करें

CNG वाहन का ज्वलन तापमान पेट्रोल कार से अधिक होता है। सीएनजी कार को चलाने के लिए एक मजबूत स्पार्क प्लग की जरूरत होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्पार्क प्लग ही खरीदें। यदि आपके पास कोई चीज खराब गुणवत्ता की है, तो आपको उसे तुरंत बदल देना चाहिए।