home page

इस प्रकार कभी नहीं बदलें अपनी गाड़ी के गियर खाएगी अधिक फ्यूल, एवरेज हो जाएगी कम, ये 4 गलतियाँ कभी भी न करें

लोग चाहते हैं कि उनकी कारें ईंधन कुशल हों ताकि उन्हें गैस पर ज्यादा पैसा खर्च न करना पड़े। कभी-कभी जब हम कार चला रहे होते हैं, तो हम ऐसी गलतियाँ करते हैं जो इंजन को नुकसान पहुँचा सकती हैं और कार को अधिक ईंधन का उपयोग करने के लिए मजबूर कर सकती हैं। आप अपनी कार में जिस तरह से गियर बदलते हैं उसका असर इंजन पर भी पड़ता है। गियर बदलते समय अक्सर लोग चार गलतियाँ करते हैं
 | 
When to change gear in car

लोग चाहते हैं कि उनकी कारें ईंधन कुशल हों ताकि उन्हें गैस पर ज्यादा पैसा खर्च न करना पड़े। कभी-कभी जब हम कार चला रहे होते हैं, तो हम ऐसी गलतियाँ करते हैं जो इंजन को नुकसान पहुँचा सकती हैं और कार को अधिक ईंधन का उपयोग करने के लिए मजबूर कर सकती हैं। आप अपनी कार में जिस तरह से गियर बदलते हैं उसका असर इंजन पर भी पड़ता है। गियर बदलते समय अक्सर लोग चार गलतियाँ करते हैं, जो वाहन की ईंधन दक्षता को कम कर सकती हैं।

क्लच

मैन्युअल कार में, गियर बदलने के लिए आप क्लच का इस्तेमाल करते हैं। क्लच को पूरी तरह दबाये बिना गियर बदलने से कार को नुकसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप फिर से वही गलती नहीं करते हैं। कार में गियर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और इंजन बहुत दबाव में है।

जल्दी गियर शिफ्ट

जब आप गियर बदल रहे हों तो अपना समय लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप सही समय पर गियर नहीं बदलते हैं, तो यह इंजन को नुकसान पहुँचाएगा और कार को अधिक गैस का उपयोग करने के लिए मजबूर करेगा।

बिना वजह गियर बदलना

अगर आप बिना किसी उचित कारण के गियर बदलते हैं, तो इससे आपके वाहन में अधिक गैस की खपत होगी। बार-बार गियर बदलने पर इंजन गर्म हो जाता है और अधिक ईंधन की खपत करता है। कार का गियर तभी बदलें जब बहुत जरूरी हो।

सही स्पीड पर सही गियर

जब आप इसे कम गियर में चलाते हैं तो कार अधिक ईंधन की खपत करती है। आपको अपनी कार में गियर को हमेशा प्रति मिनट क्रांतियों (RPM) की संख्या से मिलान करके रखना चाहिए, जो कार सक्षम है। आपको केवल 1200 और 2000 RPM के बीच गियर्स में दौड़ना चाहिए। यदि यह बहुत अधिक या बहुत कम है, तो आपको गियर बदलना चाहिए।