home page

कार पार्किंग मे लगाने मे लगता है डर, अपनी कार मे लगवाएं ये चीज बन जाएंगे कार पार्किंग के एक्सपर्ट

कार चलाने से ज्यादा मुश्किल पार्किंग है। जब आप अपनी कार पार्क कर रहे होते हैं, तो कभी-कभी आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि बहुत अधिक जगह नहीं होती है। ऐसा करने पर कई लोगों के पसीने छूट जाते हैं। नौसिखिए ड्राइवर चिंतित हैं कि वे अपनी खुद की कार, या अपने बगल वाली कार को नुकसान पहुँचाने से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर आप अपनी कार पार्क करते समय घबरा जाते हैं, तो यह आपके लिए है।
 | 
Car Parking Tips

कार चलाने से ज्यादा मुश्किल पार्किंग है। जब आप अपनी कार पार्क कर रहे होते हैं, तो कभी-कभी आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि बहुत अधिक जगह नहीं होती है। ऐसा करने पर कई लोगों के पसीने छूट जाते हैं। नौसिखिए ड्राइवर चिंतित हैं कि वे अपनी खुद की कार, या अपने बगल वाली कार को नुकसान पहुँचाने से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर आप अपनी कार पार्क करते समय घबरा जाते हैं, तो यह आपके लिए है। यदि आप अपनी कार में पार्किंग गैजेट स्थापित करते हैं, तो पार्क करना बहुत आसान हो जाएगा। 

पार्किंग सेंसर्स

कुछ साल पहले सरकार ने जो नियम बनाया था, उसके अनुसार अब सभी वाहनों में पीछे सेंसर लगे होने चाहिए। कुछ महंगी कारों के फ्रंट में भी सेंसर लगे होते हैं। यह सेंसर सहायक है क्योंकि यह आपको चेतावनी देता है जब कोई व्यक्ति आपकी कार के करीब होता है। यदि आपके वाहन में सेंसर नहीं है जो उसके आगे और पीछे की वस्तुओं का पता लगाता है, तो आप उन्हें एक पेशेवर द्वारा स्थापित करवा सकते हैं।

रियर पार्किंग कैमरा

कुछ कारों के पीछे विशेष कैमरे होते हैं ताकि जब आप पार्क करने का प्रयास कर रहे हों तो आप देख सकें कि आपके पीछे क्या है। इस कैमरे का फायदा यह है कि जब आप रिवर्स गियर लगाते हैं, तो आप अपने पीछे की चीजों को अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं। पार्किंग सहायक आपकी कार को आसानी से पार्क करने में आपकी मदद करेगा। कई अलग-अलग प्रकार के रियर-व्यू कैमरे हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और अपनी कार में लगा सकते हैं।

360 डिग्री कैमरा

अगर आप पीछे ही नहीं, आसपास की वस्तुओं को भी देखना चाहते हैं तो उसके लिए अब गाड़ियों में 360 डिग्री कैमरे का फीचर भी आने लगा है. इस फीचर के तहत गाड़ी में एक कैमरा आगे, एक पीछे और दो कैमरे दोनों साइड में लगाए जाते हैं. इस फीचर की मदद से आपको सिर्फ पार्किंग के दौरान ही नहीं, गाड़ी चलाते समय भी काफी सुविधा होने वाली है.