home page

इस दिन लॉन्च होने जा रही है ये शानदार इलेक्ट्रिक SUV, एक बार चार्ज करने पर देगी 500Km तक की रेंज

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप Pravaig Dynamics जल्द ही घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक SUV Defy को अपने पहले वाहन के रूप में पेश करने जा रहा है। यह एसयूवी पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह पारंपरिक गैसोलीन कारों की तरह उत्सर्जन नहीं करती है। कंपनी ने घोषणा की है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 25 नवंबर को दिल्ली में पेश किया जाएगा।
 | 
Pravaig Defy EV Lonching Date

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप Pravaig Dynamics जल्द ही घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक SUV Defy को अपने पहले वाहन के रूप में पेश करने जा रहा है। यह एसयूवी पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह पारंपरिक गैसोलीन कारों की तरह उत्सर्जन नहीं करती है। कंपनी ने घोषणा की है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 25 नवंबर को दिल्ली में पेश किया जाएगा।

कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी बना रही है, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह बाजार में किसी भी अन्य एसयूवी से बेहतर है। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कई ऐसे एडवांस फीचर्स शामिल किए गए हैं, जो सिर्फ लग्जरी कारों में ही देखने को मिलते हैं।

Pravaig Defy Electric Vehicle: This made in India variant can become the  future of e-SUVs, we tell you why

Pravaig Defy एक पांच सीटों वाली इलेक्ट्रिक SUV है। यह स्टार्टअप का पहला इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है, लेकिन यह उन परिवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो हरित क्षेत्र में जाना चाहते हैं। करीब दो साल पहले एक स्टार्टअप कंपनी ने एक और इलेक्ट्रिक सेडान कार Extinction MK1 को शोकेस किया था। कंपनी ने कहा कि उनकी इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर और प्रति घंटे 200 किलोमीटर जा सकती है। यह कार बेची नहीं जा सकी क्योंकि यह बहुत छोटी है।

कैसी है Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी

Pravaig Defy इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 504 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी, जो बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी से बेहतर है। इस एसयूवी की बैटरी को महज 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। अगर कंपनी के दावे सही हैं तो यह एसयूवी किसी भी इलेक्ट्रिक एसयूवी के मुकाबले सबसे लंबी रेंज होगी।

Pravaig Defy EV: इस तारीख को पेश होगी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल  चार्ज में चलेगी 500Km - Pravaig Defy Electric SUV to Be Unveil on 25th  November Expected Driving Range and

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 402 हॉर्सपावर और 620 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी। यह एसयूवी पिछली के मुकाबले काफी तेज चल सकेगी। यह महज 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकेगी। यह कार 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से जा सकती है, जो कि तेज़ है! इसका मुकाबला Volvo XC40 Recharge और Kia EV6 जैसी दूसरी इलेक्ट्रिक कारों से हो सकता है।

Pravaig का कहना है कि ऑन-बोर्ड वाईफाई, लैपटॉप के लिए 15-इंच डेस्क, एक लिमोसिन पार्टीशन, चार्जिंग डिवाइस के लिए 220V सॉकेट, PM 2.5 एयर फिल्टर के साथ एक एयर क्वालिटी इंडेक्स, वैनिटी मिरर, एक प्रीमियम साउंड सिस्टम, USB सॉकेट और वायरलेस के साथ आएगा चार्ज करना। ये स्क्रीन आपको अपने फोन को वायरलेस रूप से कनेक्ट करने की अनुमति भी देगी ताकि आप उन्हें दर्पण के रूप में उपयोग कर सकें।

Pravaig's electric SUV to launch soon: Here's everything you should know |  Electric Vehicles News

Pravaig इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी है। इसने उन्हें 2011 में बनाना शुरू किया, और जयपुर में इसका एक विशेष स्थान है जहाँ यह अपना अनुसंधान और विकास करता है। कंपनी पिछले 11 सालों से तीन अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोटोटाइप बना रही है। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके रिलीज होने के लिए तैयार होने पर इसके बारे में अधिक जानकारी की घोषणा की जाएगी।