home page

क्लच और गियर के इस कॉम्बिनेशन को फॉलो करके बढ़ा सकते है कार का माइलेज, अक्सर लोग कर बैठते है ये गलती

कई कार मालिकों को यह शिकायत रहती है कि उनकी कार माइलेज नहीं देती है। इसका मतलब है कि उन्हें हर महीने कई बार फ्यूल टैंक फुल करवाना पड़ता है
 | 
how-to-increase-car-mileage
   

कई कार मालिकों को यह शिकायत रहती है कि उनकी कार माइलेज नहीं देती है। इसका मतलब है कि उन्हें हर महीने कई बार फ्यूल टैंक फुल करवाना पड़ता है जिससे समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि क्लच और गियर का सही उपयोग न करने की वजह से भी आपकी कार का माइलेज प्रभावित हो सकता है? आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

अधिक देर तक क्लच दबाए रखना

जब आप रुकते हैं या धीमी गति से चलते हैं, तो क्लच को पूरी तरह से छोड़ दें। इसे आधा दबाए रखने से क्लच प्लेट और दबाव प्लेट घिसती रहती हैं। जिससे ईंधन की खपत बढ़ती है। यह एक आम गलती है जिसे कई ड्राइवर अनजाने में करते हैं।

जल्दी गियर बदलना

इंजन को ज़्यादा RPM पर रखने से ईंधन की खपत बढ़ती है। कम गति पर हाई गियर में जाने से इंजन पर ज़ोर पड़ता है और माइलेज कम होता है। गियर बदलने का सही समय समझना महत्वपूर्ण है ताकि इंजन पर अनावश्यक दबाव न पड़े और फ्यूल इकोनॉमी बनी रहे।

गलत गियर का चुनाव

गलत गियर चुनने से इंजन ज़्यादा मेहनत करता है और ईंधन की खपत बढ़ती है। सही गियर का चुनाव करने से न केवल कार का परफॉर्मेंस बेहतर होता है, बल्कि माइलेज भी बढ़ता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अचानक ब्रेक लगाना

अचानक ब्रेक लगाने से ज़रूरत से ज़्यादा ईंधन की खपत होती है। इसे बचने के लिए ट्रैफिक का अनुमान लगाकर ड्राइव करें और धीरे-धीरे ब्रेक लगाएं।

समय पर गियर बदलें

जैसे ही इंजन की आवाज ज़्यादा होने लगे, तुरंत ऊंचे गियर में जाएं। इससे इंजन पर दबाव कम होगा और माइलेज बढ़ेगा।

अनुमान लगाकर ड्राइव करें

थोड़ा आगे देखकर ड्राइव करें और ट्रैफिक के अनुसार गति को समायोजित करें। इससे आपको अचानक ब्रेक लगाने से बचने में मदद मिलेगी और ईंधन की बचत होगी।

एंजिन ब्रेकिंग का उपयोग करें

जब आप धीमी गति से आ रहे हों, तो क्लच दबाने के बजाय इंजन ब्रेकिंग का उपयोग करें। यह तरीका फ्यूल की खपत को कम करता है और ब्रेक पैड्स की उम्र भी बढ़ाता है।

टायरों की हवा का दबाव सही रखें

कम हवा वाले टायरों से रोलिंग रेजिस्टेंस बढ़ता है। जिससे ईंधन की खपत बढ़ती है। नियमित रूप से टायरों की हवा चेक करें और सही दबाव बनाए रखें।

नियमित रखरखाव

अपनी कार का नियमित रखरखाव करवाएं। जिसमें तेल और फिल्टर बदलना शामिल है। अच्छी तरह से मेंटेन की गई कार बेहतर माइलेज देती है।

इन टिप्स को फॉलो करें

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी कार का माइलेज 10-20% तक बढ़ा सकते हैं। यह न केवल आपके पैसे बचाएगा, बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा।

ड्राइविंग स्टाइल मायने रखती है

आक्रामक ड्राइविंग, जैसे तेज़ी से गति करना और अचानक ब्रेक लगाना, ईंधन की खपत को काफी बढ़ा सकता है। इसलिए शांत और सही तरीके से गाड़ी चलाना हमेशा बेहतर होता है।

कार का वजन

भारी कारें हल्की कारों की तुलना में कम माइलेज देती हैं। अनावश्यक वस्तुओं को कार से निकाल दें ताकि कार हल्की रहे और माइलेज बेहतर हो।

ट्रैफिक

शहर में गाड़ी चलाने से हाईवे पर गाड़ी चलाने की तुलना में कम माइलेज मिलता है। कोशिश करें कि अधिकतर लंबी दूरी की यात्रा हाईवे पर करें।

ड्राइविंग स्टाईल में बदलाव करें

ईंधन की खपत को कम करने और माइलेज बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप अपनी ड्राइविंग स्टाईल में बदलाव करें। थोड़ा ध्यान और अभ्यास से आप अपनी कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। जिससे पैसे और पर्यावरण दोनों की बचत होगी।

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपनी कार की फ्यूल इफिशिएंसी को बढ़ा सकते हैं और हर यात्रा को अधिक किफायती बना सकते हैं।