home page

DA Hike: सरकार ने इन कर्मचारियों के DA में की 4% की बढ़ोतरी, इन कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के व्यापक हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है।
 | 
government-decision-to-increase-da
   

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के व्यापक हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत आने वाले सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए एक जनवरी 2024 से लागू होगी। इस घोषणा के साथ मुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया कि यह कदम कर्मचारियों की वित्तीय स्थिरता में सहायता करने के लिए उठाया गया है।

लाभार्थी

इस बढ़ोतरी से गुजरात सरकार के लगभग 4.71 लाख सक्रिय कर्मचारी और लगभग 4.73 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभ होगा। इसमें राज्य सरकार की पंचायत सेवा और अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल हैं। यह डीए में वृद्धि न केवल वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों के लिए, बल्कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए भी वित्तीय राहत प्रदान करेगी।

डीए बढ़ोतरी का वित्तीय असर

महंगाई भत्ते की इस बढ़ोतरी के फलस्वरूप 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक की छह महीने की अवधि के लिए बकाया राशि का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा। यह भुगतान कर्मचारियों के वेतन के साथ समायोजित किया जाएगा, जिससे उन्हें वित्तीय योजना बनाने में सुविधा होगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

सरकार की लंबे समय तक प्रतिबद्धता

इस वृद्धि के साथ, गुजरात सरकार ने अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को दर्शाया है कि वह अपने कर्मचारियों की आर्थिक और सामाजिक भलाई के लिए सतत प्रयास करती रहेगी। इस तरह के निर्णय न केवल कर्मचारियों को उत्साहित करते हैं बल्कि उनमें एक सुरक्षित भविष्य की आशा भी जगाते हैं।