home page

July Bank Holiday: अगले हफ्ते में 4 दिन रहेगी बैंको की छुट्टियां, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

जुलाई का महीना शुरू होते ही बैंकों की छुट्टियों की योजना भी तैयार हो जाती है। इस महीने में विभिन्न राज्यों में विशेष पर्व और त्योहारों के कारण बैंक कई दिनों के लिए बंद रहेंगे।
 | 
bank-holiday
   

जुलाई का महीना शुरू होते ही बैंकों की छुट्टियों की योजना भी तैयार हो जाती है। इस महीने में विभिन्न राज्यों में विशेष पर्व और त्योहारों के कारण बैंक कई दिनों के लिए बंद रहेंगे। विशेषकर जुलाई के पहले सप्ताह में 8 और 9 जुलाई को कई राज्यों में बैंक दो दिन के लिए बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त सप्ताहांत की छुट्टियां भी जुड़ जाएंगी जिससे अगले सप्ताह चार दिन बैंक सेवाएं प्रभावित रहेंगी।

राज्यवार बैंक छुट्टियों की लिस्ट

जुलाई के महीने में विभिन्न राज्यों में निम्नलिखित प्रमुख छुट्टियां निर्धारित की गई हैं:

5 जुलाई (शुक्रवार): गुरु हरगोविंद जी जयंती के अवसर पर विशेष राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
6 जुलाई (शनिवार): मिजोरम में एमएचआईपी दिवस के कारण बैंक सेवाएं नहीं होंगी।
8 जुलाई (सोमवार) और 9 जुलाई (मंगलवार): मणिपुर में कांग (रथजात्रा) और सिक्किम में द्रुक्पा त्शे-ज़ी के दौरान बैंक बंद रहेगा।
16 जुलाई (मंगलवार): उत्तराखंड में हरेला पर्व के चलते बैंक बंद रहेंगे।
17 जुलाई (बुधवार): मुहर्रम/आशूरा के कारण कई राज्यों में बैंक सेवाएं प्रभावित होंगी।

ग्राहकों के लिए सुझाव

बैंकों के बंद रहने के दौरान ग्राहकों को अपने बैंकिंग कार्यों की योजना पहले से बना लेनी चाहिए। ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सेवाओं का उपयोग करके ग्राहक बिना किसी रुकावट के अपने दैनिक वित्तीय कार्य संपादित कर सकते हैं। छुट्टियों के दौरान नकदी की आवश्यकता के लिए पहले से योजना बनाना और आवश्यक राशि निकाल कर रखना भी सुझावित किया जाता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now