home page

LPG Cylinder Price: 1 जुलाई की सुबह ही LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई कटौती, अब गैस सिलेंडर के लिए देने पड़ेंगे इतने रूपये

हर महीने की पहली तारीख को भारतीय तेल बाजार की तीन प्रमुख सरकारी कंपनियां—इंडियन ऑयल, एचपीसीएल, और बीपीसीएल—पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं।
 | 
lpg-cylinder-price
   

हर महीने की पहली तारीख को भारतीय तेल बाजार की तीन प्रमुख सरकारी कंपनियां—इंडियन ऑयल, एचपीसीएल, और बीपीसीएल—पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं। इस बार खास खबर यह है कि इन कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपये की कटौती की है जो आज सुबह छह बजे से लागू हो गई है।

चार महानगरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए दाम

नई दरों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 1646 रुपए हो गई है जो पहले की तुलना में 30 रुपए कम है। कोलकाता में इस सिलेंडर की कीमत 1756 रुपए मुंबई में 1598 रुपए और चेन्नई में 1809.50 रुपए हो गई है। यह कटौती खासतौर पर उन व्यवसायिक उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है जो इसे अपने व्यापारिक प्रयोजनों के लिए उपयोग करते हैं।

पिछले महीने की कीमत में भी हुई थी कटौती

इससे पहले एक जून 2024 को भी सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस सिलेंडर के दाम में 69.50 रुपए की कटौती की थी। अप्रैल और मई के महीने में भी इन सिलेंडरों की कीमतों में गिरावट आई थी जिससे व्यवसायियों को काफी राहत मिली थी। यह लगातार कीमत में गिरावट व्यवसायों के लिए एक सकारात्मक संकेत है क्योंकि इससे उनके परिचालन खर्च में कमी आती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की स्थिरता

हालांकि, आज 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह सिलेंडर मुख्य रूप से घरों में खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है जबकि कोलकाता में यह 829 रुपये मुंबई में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये पर स्थिर है।