home page

Today LPG Price: LPG सिलेंडर हुआ सस्ता तो लोगों की हुई मौज, अब सिलेंडर भरवाने के लिए देने पड़ेंगे इतने रूपए

1 जुलाई 2024 को मोदी सरकार 3.0 के कार्यकाल में पहली बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हुआ है।
 | 
lpg-price-1-july-rate-update
   

1 जुलाई 2024 को मोदी सरकार 3.0 के कार्यकाल में पहली बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हुआ है। 1 जुलाई 2024 के बदलाव में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतें कम हो गई हैं। इस बदलाव से कारोबारियों को खासा लाभ होने की उम्मीद है, हालांकि घरेलू सिलेंडर के दाम अभी पहले जैसे बने हुए हैं।

विभिन्न शहरों में कीमतों का विस्तार

दिल्ली में, कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 30 रुपये घटकर 1646 रुपये हो गई है। कोलकाता में भी इसी तरह का 31 रुपये का कमी आई है जहां 19 किलो वाला सिलेंडर अब 1756 रुपये में मिलेगा। चेन्नई और मुंबई में भी समान रूप से कमी देखी गई है जिससे व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

पटना और अहमदाबाद में कीमतें

बिहार की राजधानी पटना में 19 किलो का कॉमर्शियल सिलेंडर 1915.5 रुपये से घटकर 1800 के करीब पहुंच गया है, जो बड़ी राहत है। वहीं गुजरात के अहमदाबाद में भी 19 किलो वाला नीला सिलेंडर अब केवल 1665 रुपये में मिलेगा। यह बदलाव खासकर व्यावसायिक ग्राहकों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

एलपीजी कीमतों में ऐतिहासिक बदलाव

इस साल कीमतों में आई इस कमी का मुख्य कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आयी स्थिरता और सरकारी सब्सिडी पॉलिसी का प्रभावी नियंत्रण है। जिससे न केवल व्यावसायिक उपयोगकर्ता बल्कि आम उपभोक्ता भी अंततः लाभान्वित होंगे। इन बदलावों से एलपीजी सिलेंडर की उपलब्धता और इसकी मांग में भी परिवर्तन आने की संभावना है।