home page

RBI ने इस बड़े कारण के चलते बंद कर दिया ये बैंक, जाने कैसे निकलवा सकेंगे बैंक खाते में जमा पैसा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बनारस मर्केंटाइल सहकारी बैंक वाराणसी का लाइसेंस रद्द कर दिया है।
 | 
rbi-cancels-licence-of-varanasi
   

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बनारस मर्केंटाइल सहकारी बैंक वाराणसी का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह निर्णय बैंक की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए लिया गया है। आरबीआई का कहना है कि बैंक अपने जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करने में असमर्थ है और इसकी वित्तीय स्थिति सुधारने की कोई संभावना नहीं है।

बैंक की वित्तीय स्थिति

आरबीआई के अनुसार बैंक की वित्तीय स्थिति इतनी कमजोर हो गई है कि इसे चालू रखना जमाकर्ताओं के हितों के खिलाफ होगा। बैंक पर्याप्त पूंजी और अर्जन क्षमता सुनिश्चित करने में विफल रहा है जिससे इसके संचालन पर गंभीर असर पड़ा है।

जमाकर्ताओं के लिए क्या उपाय किए गए हैं?

डीआईसीजीसी का आश्वासन

जमाकर्ताओं के लिए एक अच्छी खबर यह है कि डीआईसीजीसी (जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम) द्वारा उनकी जमा राशियों का बीमा किया गया है। इस बीमा के तहत जमाकर्ताओं को उनकी जमा राशि की बीमित राशि पांच लाख रुपये तक मिल सकती है। आरबीआई ने बताया कि ज्यादातर जमाकर्ताओं को उनकी पूरी जमा राशि वापस मिल जाएगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

परिसमापन की प्रक्रिया

बैंक के लाइसेंस रद्द होने के साथ ही परिसमापन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रक्रिया के तहत उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और पंजीयक ने बैंक को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। एक परिसमापक की नियुक्ति की गई है जो बैंक के संपत्तियों का निपटान करेगा और जमाकर्ताओं को उनकी जमा राशि का भुगतान सुनिश्चित करेगा।