home page

HDFC और Axis बैंक के ग्राहकों को RBI ने दिया बड़ा झटका, आज से इस सर्विस का नही उठा पाएंगे फायदा

1 जुलाई 2024 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।
 | 
HDFC और Axis बैंक के ग्राहकों को RBI ने दिया बड़ा झटका
   

1 जुलाई 2024 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे कि PhonePe, Amazon Pay, और Paytm के जरिए नहीं किया जा सकेगा। इस बदलाव को लागू करने का मुख्य उद्देश्य भुगतान प्रक्रिया को और अधिक सुरक्षित और व्यवस्थित बनाना है।

भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) का उद्देश्य

नए नियम के अनुसार सभी क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान अब भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से किए जाने चाहिए जो नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा प्रबंधित किया जाता है। BBPS एक एकीकृत प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न प्रकार के बिल पेमेंट्स को आसान बनाता है और ग्राहकों को अधिक सुविधाएं देता है।

ग्राहक पर पड़ेगा असर

इस नवीन परिवर्तन से HDFC Bank और Axis Bank जैसे प्रमुख बैंकों के करोड़ों क्रेडिट कार्ड धारक प्रभावित होंगे। ये बैंक अब तक BBPS प्लेटफॉर्म से जुड़े नहीं थे लेकिन अब उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर आना अनिवार्य हो गया है जिससे ग्राहकों को अपने पेमेंट्स में आसानी और सुरक्षा मिलेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

BBPS की विशेषताएं और लाभ

BBPS की मुख्य विशेषता यह है कि यह एक विश्वसनीय और तेज़ पेमेंट गेटवे मिलता है। इसके माध्यम से उपयोगकर्ता डिजिटल तरीकों से किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के जरिए किए गए पेमेंट्स सुरक्षित रहते हैं और इसमें विलंब की संभावना कम होती है जिससे ग्राहक संतुष्टि में बढ़ोतरी होती है।