home page

RBI ने HDFC, Axis, Yes Bank के ग्राहकों की उड़ाई रातों की नींद, बैंक माँग रहे है RBI से छूट

भारतीय बैंकिंग उद्योग में हाल ही में लागू हुए क्रेडिट कार्ड पेमेंट से संबंधित नए नियमों ने एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक सहित कई बड़े बैंकों के सामने नई चुनौतियाँ पेश की हैं।
 | 
yes-bank-axis-hdfc-bank
   

भारतीय बैंकिंग उद्योग में हाल ही में लागू हुए क्रेडिट कार्ड पेमेंट से संबंधित नए नियमों ने एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक सहित कई बड़े बैंकों के सामने नई चुनौतियाँ पेश की हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय की गई 30 जून की डेडलाइन के बावजूद ये बैंक अपनी भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) को चालू नहीं कर पाए हैं जिससे उनके ग्राहकों के लिए परेशानियाँ खड़ी हो गई हैं।

बैंकों की विलंब पर विस्तार

30 जून की समय सीमा के पांच दिन बाद भी यानी 5 जुलाई तक इन छह बैंकों ने RBI के नियमों का पालन नहीं किया है। इनमें एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, और यस बैंक शामिल हैं। बैंकों के मुताबिक वे आरबीआई से एक महीने की छूट की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि BBPS पर लाइव होने के लिए तकनीकी सिस्टम को सेटअप करने में समय लग रहा है।

अन्य बैंकों की स्थिति और क्रियान्वयन

इस बीच, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे 12 बैंक पहले ही अपने BBPS को सक्रिय कर चुके हैं। इससे यह साबित होता है कि सिस्टम को समय पर सक्रिय करना संभव है, लेकिन कुछ बैंकों में आंतरिक चुनौतियां और देरी हो सकती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now