home page

पंजाब नैशनल बैंक समेत इन बैंकों पर RBI ने कर दी बड़ी कार्रवाई, इस गड़बड़ी के चलते लगाया करोड़ों का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई RBI द्वारा बैंक की वित्तीय स्थिति की समीक्षा के दौरान कुछ गंभीर अनियमितताओं के पता चलने के बाद की गई है।
 | 
rbi-imposed-heavy-fine-on-punjab-national-bank
   

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई RBI द्वारा बैंक की वित्तीय स्थिति की समीक्षा के दौरान कुछ गंभीर अनियमितताओं के पता चलने के बाद की गई है। पीएनबी पर यह जुर्माना मुख्य रूप से 'अपने ग्राहक को जानो' (KYC) और 'ऋण और अग्रिम' नियमों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

बैंक की वित्तीय जांच और नियामकीय उल्लंघन

31 मार्च 2022 तक की गई वित्तीय जांच में RBI ने बताया कि PNB ने सरकारी सब्सिडी, रिफंड और रिइंबर्समेंट के एवज में कुछ सरकारी निगमों को गैर-नियमित लोन दिए गए थे। इसके अलावा बैंक ने KYC नियमों के तहत अपने कुछ ग्राहकों की पहचान और पते से जुड़े डाटा को भी ठीक से संभाला नहीं था जिससे नियामकीय संकट और बढ़ गया।

RBI की कार्रवाई और पीएनबी का पक्ष

जब RBI ने PNB से पूछा कि क्यों न उन पर जुर्माना लगाया जाए, तो बैंक ने इसका उत्तर दिया और व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान अपने पक्ष में मौखिक दलीलें भी प्रस्तुत कीं। हालांकि, RBI को ये दलीलें संतोषजनक नहीं लगीं और नतीजतन बैंक पर भारी मौद्रिक जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अन्य बैंकों पर भी आरबीआई की सख्ती

इसके अलावा RBI ने पंजाब नेशनल बैंक के अलावा चार अन्य सहकारी बैंकों पर भी जुर्माना लगाया है। इनमें गुजरात का राज्य कर्मचारी सहकारी बैंक, बिहार का रोहिका सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, मुंबई का नेशनल को-ऑपरेटिव बैंक और पश्चिम बंगाल का बैंक एम्प्लॉइज को-ऑपरेटिव बैंक शामिल हैं। यह कार्रवाई RBI की बढ़ती सख्ती को दर्शाती है, जिसका उद्देश्य बैंकिंग प्रणाली में अनियमितताओं को कम करना और उपभोक्ता हितों की रक्षा करना है।