home page

Wine Beer: शराब की दुकान पर महंगे दाम पर बेच रहा है दुकानदार तो ऐसे करे शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

नैनीताल जनपद में मदिरा की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। श्री एनआर जोशी ने बताया कि कुछ मदिरा दुकानदार अनुज्ञापी मदिरा की बोतलों पर अंकित मूल्य से अधिक...
 | 
liquor-is-being-sold-expensive-then-complain
   
WhatsApp Group Join Now

नैनीताल जनपद में मदिरा की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। श्री एनआर जोशी ने बताया कि कुछ मदिरा दुकानदार अनुज्ञापी मदिरा की बोतलों पर अंकित मूल्य से अधिक धनराशि वसूल रहे हैं, जो कि पूरी तरह से गैरकानूनी है।

उन्होंने जनता से अपील की है कि ऐसे मामलों की जानकारी तुरंत प्रशासन को दें ताकि उचित कार्यवाही की जा सके।  आबकारी विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि जनपद में मदिरा की बिक्री को लेकर किसी भी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जनपद के दुकानदारों के लिए निर्देश

जिला आबकारी अधिकारी ने जनपद के सभी मदिरा फुटकर अनुज्ञापियों को निर्देश दिए हैं कि वे मदिरा की बिक्री निर्धारित अंकित मूल्य पर ही करें। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि अगर किसी दुकानदार ने निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर मदिरा अथवा बीयर बेची तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने दुकानदारों को यह भी निर्देश दिया है कि एमआरपी मूल्य की सूची पठनीय स्थान पर दुकान के बाहर लगानी होगी ताकि ग्राहक आसानी से इसे देख सकें।

बिल और स्वैप मशीन की व्यवस्था

जिला आबकारी अधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी मदिरा दुकानदार अपने ग्राहकों को बिल प्रदान करें। ग्राहक के मांगने पर तुरंत बिल उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ ही स्वैप मशीन को चालू हालत में रखना अनिवार्य होगा ताकि ग्राहक डिजिटल भुगतान कर सकें। यह कदम ग्राहकों की सुविधा के साथ-साथ पारदर्शिता को भी बढ़ावा देगा।

सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य

सुरक्षा और निगरानी के लिए सभी मदिरा दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिला आबकारी अधिकारी ने कहा है कि अगर किसी दुकान पर सीसीटीवी कैमरा बंद पाया गया तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। यह कदम दुकानों में हो रही गतिविधियों की निगरानी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

जनता से अपील

श्री जोशी ने जनता से अपील की है कि अगर उन्हें किसी मदिरा दुकान पर अंकित मूल्य से अधिक धनराशि वसूली जाती है, तो वे तुरंत जिला आबकारी अधिकारी या संबंधित आबकारी निरीक्षक को सूचना दें। इसके लिए उन्होंने कुछ मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं:

  • जिला आबकारी अधिकारी नैनीताल: 9412496113, 6397066675
  • आबकारी निरीक्षक नैनीताल: 9412413645
  • आबकारी निरीक्षक हल्द्वानी: 8126915747
  • आबकारी निरीक्षक रामनगर: 9557008141

निरीक्षकों को नियमित भ्रमण के निर्देश

जनपद के समस्त आबकारी निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करें और ओवर रेट में मदिरा बेचने वाले दुकानदारों एवं बारां के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करें। यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी ग्राहक को अधिक मूल्य पर मदिरा ना बेची जाए।