home page

Youtube पर Shorts बनाकर आप भी कर सकते है मोटी कमाई, जाने क्या रहेगा पूरा प्रॉसेस

इंस्टाग्राम की तरह ही YouTube Shorts भी काफी लोकप्रिय हो रहा है और लोग इस प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो जमकर डाल रहे हैं।
 | 
how-to-earn-from-youtube-shorts
   

इंस्टाग्राम की तरह ही YouTube Shorts भी काफी लोकप्रिय हो रहा है और लोग इस प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो जमकर डाल रहे हैं। यह न केवल एक मनोरंजन का साधन है बल्कि यह आपके लिए कमाई का जरिया भी बन सकता है। YouTube Shorts की मदद से पैसे कमाना संभव है बशर्ते आपको इसकी सही प्रक्रिया पता हो।

YouTube Shorts से कमाई करने का प्रोसेस

अगर आप YouTube पर Shorts बनाकर डालते हैं और रोजाना ट्रेंड को फॉलो करते हैं तो आप कमाई भी कर सकते हैं। मोनेटाइजेशन की प्रक्रिया इस प्रकार है कि आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और आपके वीडियो पर पिछले 12 महीनों में कम से कम 4000 पब्लिक वॉच ऑवर्स होने चाहिए। इसके अतिरिक्त आपके चैनल पर पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन शॉर्ट व्यूज होने चाहिए।

मोनेटाइजेशन की शर्तें और कमाई

YouTube Shorts को मोनेटाइज करने के लिए न्यूनतम शर्तों को पूरा करना आवश्यक है। जब आपका चैनल इन शर्तों को पूरा कर लेता है, तो आप YouTube Studio में जाकर 'Earn' सेक्शन में जाकर मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में समय लग सकता है और आपके चैनल की समीक्षा के बाद आपको मोनेटाइजेशन की सुविधा मिलेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

कितनी होगी कमाई
 
एक बार जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो YouTube Shorts के जरिए आपकी कमाई आपके वीडियो के व्यूज पर निर्भर करेगी। अनुमान के तौर पर 1000 व्यूज पर आप 0.05 से 0.07 डॉलर कमा सकते हैं जो कि लगभग 41 से 59 रुपये के बीच होता है। अगर आपकी वीडियो को 1 मिलियन व्यूज मिलते हैं तो आपकी कमाई 5,000 से 6,000 रुपये तक हो सकती है।