home page

PM Kisan Yojana में फर्जीवाड़े को लेकर आई बड़ी खबर, अगर नही किया ये काम तो आपको नही मिलेगी अगली किस्त

PM Kisan Yojana: 2019 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की.
 | 
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: 2019 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की, जिसके तहत देश के किसानों को उनकी खेती (Agriculture) के लिए हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किस्तों (Installments) में उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है, जिससे उन्हें खेती के काम में मदद मिलती है।

योजना की प्रगति और वर्तमान स्थिति

इस योजना के तहत अभी तक 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं, और 16वीं किस्त भेजे जाने से पहले सरकार इस योजना में कुछ बड़े कदम उठा रही है। इस पहल का उद्देश्य योजना की प्रभावशीलता को बढ़ाना और इसे और अधिक पारदर्शी बनाना है।

योजना में फर्जीवाड़े की चुनौती

हालांकि सरकार को इस योजना में फर्जीवाड़े (Fraud) की खबरें मिली हैं, जिसके चलते किसानों की छंटनी की जा रही है। झारखंड के साहिबगंज से 70 हजार किसान रजिस्टर किए गए थे, लेकिन केवल 66 हजार किसान ही योग्य पाए गए। इसके अलावा 327 किसान ऐसे मिले जो आयकर दाता (Income Tax Payer) हैं, जिससे उनकी पात्रता पर सवाल उठता है।

सरकार के कदम और किसानों के लिए सुझाव

इस चुनौती का सामना करते हुए सरकार ने और अधिक छानबीन की और किसानों से उनके खाता व जमीन का अपडेट मांगा। अगर आपका नाम भी इस लिस्ट से कट रहा है, तो सरकार ने सुझाव दिया है कि वे वेबसाइट पर जाकर अपनी स्थिति की जांच अवश्य करें।