home page

Gramin Balika Yojana: 12वीं पास लड़कियों को सरकार दे रही है 500 रूपये प्रति महीना, बस इन शर्तों को करना पड़ेगा पूरा

भारतीय समाज में शिक्षा का महत्व अत्यधिक है खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां शैक्षणिक सुविधाएँ सीमित होती हैं।
 | 
Gramin Balika Yojana
   

भारतीय समाज में शिक्षा का महत्व अत्यधिक है खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां शैक्षणिक सुविधाएँ सीमित होती हैं। इसी समस्या के निवारण के लिए सरकार ने "गांव की बेटी योजना" की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाशाली बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना। योजना के तहत 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण प्रत्येक बालिका को 10 महीने तक प्रति माह ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

योजना की आवश्यकता और महत्व

गांवों में अक्सर देखा गया है कि शिक्षा के प्रति बालिकाओं की पहुंच सीमित रहती है। विशेषकर उच्च शिक्षा तक उनकी पहुंच और भी कम होती है। इस योजना के माध्यम से सरकार ग्रामीण परिवेश में शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। यह योजना न केवल बालिकाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है बल्कि उन्हें आगे बढ़ने का मनोबल भी देती है।

योजना का असर

"गांव की बेटी योजना" के तहत, गांवों की उन बालिकाओं को विशेष लाभ मिल रहा है, जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा में पहली श्रेणी से उत्तीर्ण की है। इस योजना के माध्यम से उन्हें न केवल शैक्षिक अवसर दी जा रहे हैं बल्कि एक उज्ज्वल भविष्य की ओर कदम बढ़ाए जा रहे है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आवेदन प्रक्रिया और योग्यता

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु, ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को अपने 12वीं के परीक्षा परिणाम में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने आवश्यक हैं। आवेदन की प्रक्रिया सरल है और इसे सरकारी वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद भरा जा सकता है। आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि परीक्षा प्रमाण पत्र और निवास प्रमाणपत्र संलग्न करने होते हैं।