home page

महंगे बिजली बिल से छुटकारा पाना है तो ये योजना है बेस्ट, सरकार खुद दे रही है बंपर सब्सिडी

भारत सरकार की प्रधानमंत्री सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना के तहत शाहजहांपुर जिले में 20 हजार घरों को सौर ऊर्जा के साथ रोशन करने की योजना है।
 | 
dh
   

भारत सरकार की प्रधानमंत्री सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना के तहत शाहजहांपुर जिले में 20 हजार घरों को सौर ऊर्जा के साथ रोशन करने की योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली के मासिक बिल से छुटकारा पाना है, जिससे हर परिवार आर्थिक रूप से थोड़ा अधिक स्वावलंबी बन सके।

योजना के तहत प्रगति की स्थिति

अब तक इस योजना के लिए 1625 लोगों ने आवेदन किया है, और 26 घरों में सौर रूफटॉप पैनल सफलतापूर्वक स्थापित किए जा चुके हैं। यह दिखाता है कि योजना की शुरुआत हो चुकी है और धीरे-धीरे इसका विस्तार हो रहा है। यह योजना प्रदेश के 25 लाख घरों को बिजली देने का लक्ष्य रखा है।

योजना का उद्देश्य और लाभ

इस योजना के तहत, हर घर को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी जो तीन किलोवाट सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करने पर आधारित है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार से अनुदान दिया जाता है। यूपी नई एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपी नेडा) इस योजना के लिए प्रचार-प्रसार कर रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आवेदन प्रक्रिया 

जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें पीएम सूर्य-घर योजना के लिए pmsuryaghar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

अनुदान और वित्तीय लाभ

योजना के तहत, विभिन्न किलोवाट क्षमता के आधार पर अनुदान की राशि निर्धारित की गई है। उदाहरण के लिए, एक किलोवाट पर 60 हजार रुपये की प्रोजेक्ट लागत में से 45 हजार रुपये अनुदान के रूप में मिलेंगे। इसी तरह दो किलोवाट पर 1.2 लाख रुपये की लागत पर 90 हजार और तीन किलोवाट पर 1.8 लाख रुपये की लागत पर 1.08 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा। इससे लागत में काफी कमी आएगी और लोगों को बिजली बिलों पर आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी।