home page

इस राज्य में सरकार दे रही है 300 यूनिट की मुफ्त बिजली, इन डॉक्युमेंट को जल्दी से कर ले तैयार

ओडिशा सरकार ने प्रधानमंत्री-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक महत्वपूर्ण पहल की है
 | 
इस राज्य में सरकार दे रही है 300 यूनिट की मुफ्त बिजली, इन डॉक्युमेंट को जल्दी से कर ले तैयार
   

ओडिशा सरकार ने प्रधानमंत्री-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक महत्वपूर्ण पहल की है, जिसके अंतर्गत देश के एक करोड़ घरों को प्रत्येक महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की योजना है। इस योजना का उद्देश्य न केवल बिजली प्रदान करना है बल्कि स्थायी विकास के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाना भी है। यह योजना खासकर उन क्षेत्रों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी जहाँ बिजली की निरंतरता में कमी है।

योजना का प्रभाव और लाभ

पंचायती राज और पेयजल विभाग ने सभी जिलों को निर्देशित किया है कि वे इस योजना को अपने यहाँ लागू करने के लिए जरूरी कदम उठाएं। यह योजना स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित करने ऊर्जा की सुरक्षा में वृद्धि, और जलवायु के अनुकूल कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करेगी। यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए लाभकारी होगी क्योंकि इससे गांवों में ऊर्जा की उपलब्धता बढ़ेगी।

सब्सिडी और तकनीकी पहलू

इस योजना के अंतर्गत, घरों को छत पर सौर पैनल लगाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें लागत का 40% तक सब्सिडी के रूप में वहन किया जाएगा। यह पहल सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देगी और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा समाधानों को अपनाने में मदद करेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आवेदन और प्रतिक्रिया

पंचायती राज विभाग के अनुसार, इस योजना के लिए अब तक पूरे राज्य से 43,101 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें विशेष रूप से बलासोद, भद्रक, जाजपुर, और खुर्दा जिलों से भारी संख्या में आवेदन आए हैं। इन आवेदनों की संख्या योजना की लोकप्रियता और आवश्यकता को दर्शाती है।