home page

भारत के इस राज्य में सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की हुई शुरूआत, अप्लाई करने के लिए इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरूरत

भारत सरकार ने हाल ही में 'प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' (PSGMBY) की घोषणा की है जिसके अंतर्गत देश के करीब एक करोड़ परिवारों को प्रति महीना 300 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी।
 | 
government-is-giving-free-electricity
   

भारत सरकार ने हाल ही में 'प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' (PSGMBY) की घोषणा की है जिसके अंतर्गत देश के करीब एक करोड़ परिवारों को प्रति महीना 300 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी। यह योजना सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिससे न केवल ऊर्जा की बचत होगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

मुफ्त बिजली की योजना

इस योजना के तहत, सरकार ने 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। जिन परिवारों के घरों पर डीसीआर सोलर पैनल लगे हैं वहीं परिवार इस योजना के अंतर्गत आएंगे। यह पैनल उपभोक्ताओं को अपने स्वीकृत विद्युत भार के अनुसार 1 से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने की सुविधा देगा।

हरियाणा को मिलने वाले फायदे

हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत राज्य के एक लाख गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने की शुरुआत की है। इन परिवारों को सौर ऊर्जा उपकरण लगवाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है जिसकी अधिकतम राशि 1 लाख 10 हजार रुपये तक हो सकती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

योजना की पात्रता मानदंड

इस योजना में दो तरह के परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। पहला, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है और दूसरा वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1.80 से 3 लाख रुपये के बीच है।

सब्सिडी प्रोसेस

जिन परिवारों की आय 1.80 लाख रुपये तक है उन्हें 2 किलोवाट तक के सौर ऊर्जा उपकरणों के लिए केंद्र सरकार 60,000 रुपये और राज्य सरकार 50,000 रुपये की सब्सिडी देगी। जबकि 1.80 लाख से 3 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को केंद्र से 60,000 रुपये और राज्य से 20,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।