home page

55 रूपये इन्वेस्ट करने पर सरकार दे रही है 3000 रूपये की पेन्शन, जाने क्या है पूरा प्लान

देश के अधिकतर लोग कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और उनकी सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चलाती रहती है। इन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है।
 | 
pm-kisan-maan-dhan-yojana
   
WhatsApp Group Join Now

देश के अधिकतर लोग कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और उनकी सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चलाती रहती है। इन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। जिसमें कुछ अंशदान करके वृद्धावस्था में पेंशन प्राप्त की जा सकती है।

इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर किसान को हर महीने कम से कम 3,000 रुपये की पेंशन दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों को वृद्धावस्था में आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाती है। छोटे किसानों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए ताकि वे अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकें।

वृद्धावस्था में अपनी सामाजिक सुरक्षा को मजबूत बना सकें। इसके लिए आवश्यक है कि किसान समय पर इस योजना में पंजीकरण कराएं और नियमित रूप से अंशदान करें। इससे न केवल उनका पेंशन कोष मजबूत होगा। बल्कि वे बिना किसी चिंता के वृद्धावस्था में भी सम्मानजनक जीवन जी सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आकर्षक लाभ

12 सितंबर 2019 को केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इसमें किसानों को पेंशन प्राप्त करने के लिए अंशदान करना होता है। यदि किसान भाई इस योजना से जुड़ते हैं और हर महीने 55 रुपये जमा करते हैं, तो केंद्र सरकार भी समान राशि का योगदान करती है।

इस तरह लाभार्थी के पेंशन कोष में हर महीने 110 रुपये जमा होते हैं। इससे पेंशन कोष में नियमित रूप से अंशदान कर किसान भविष्य में वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले सकते हैं।

योजना के लिए महत्वपूर्ण नियम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए किसान की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का सबसे खास पहलू यह है कि किसान पति और पत्नी दोनों स्वतंत्र रूप से आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किसान इस योजना में हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का अंशदान कर सकते हैं, जो 60 वर्ष की आयु तक जमा करना होगा। जितना अंशदान किसान करते हैं। उसी के आधार पर उन्हें पेंशन दी जाती है। यह योजना किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। जिससे वे बुढ़ापे में अपने जीवन को सुरक्षित और बेहतर बना सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करना बहुत आसान है। लाभार्थियों का पंजीकरण नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) केंद्रों पर जाकर कराया जा सकता है। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट से पीएम किसान मानधन योजना का फॉर्म डाउनलोड कर भी आवेदन किया जा सकता है।