home page

30 तारीख के बाद इन राशन कार्ड धारकों को नही मिलेगा राशन, जल्दी से करवा ले ये काम

हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को अब ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होगा जिससे वे सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।
 | 
ration-of-these-ration-card-holders
   

हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को अब ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होगा जिससे वे सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, धारकों को अपने राशन कार्ड के साथ कई योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

ई-केवाईसी प्रक्रिया की जरूरत और महत्व

ई-केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जो धारक की पहचान और पते की जानकारी को डिजिटल रूप से सत्यापित करती है। यह राशन कार्ड धारकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सरकार को उनकी सटीक जानकारी प्रदान करता है, जिससे वे सही लोगों तक सहायता पहुंचा सकें।

केवाईसी कराने का आसान तरीका

दस्तावेज़ों की तैयारी: सबसे पहले आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, और निवास प्रमाण पत्र तैयार रखने होंगे।

सीएससी सेंटर का दौरा: अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर केवाईसी फॉर्म प्राप्त करें और सभी आवश्यक जानकारियां भरें।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

फॉर्म और दस्तावेज़ सबमिट करना: फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें और सभी सम्बंधित दस्तावेजों के साथ CSC सेंटर पर जमा करें।

बायोमेट्रिक सत्यापन: CSC सेंटर पर अपने बायोमेट्रिक्स द्वारा सत्यापन करवाएं। यह आपकी जानकारी को और पुष्ट करता है।

इस प्रक्रिया के शुल्क और महत्व

ध्यान दें कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट और अन्य बदलावों के लिए ₹100 की फीस अनिवार्य है। यह फीस आपको अपने राशन कार्ड को अपडेट रखने में मदद करती है और इसमें GST भी शामिल होता है।

अपडेटेड आधार डाउनलोड करें

अपडेट पूरा होने के बाद, आप UIDAI की वेबसाइट से अपना अपडेटेड ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आपको अपनी नवीनीकृत जानकारी की एक डिजिटल प्रति मिल जाती है, जिसे आप किसी भी सरकारी या निजी कार्य के लिए उपयोग कर सकते हैं।