home page

Ujjwala Scheme: इस एक शर्त पर उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर दे रही है सरकार, सिलेंडर लेने की 15 फरवरी है आखिरी तारीख

Ujjwala Scheme: भारत सरकार की ओर से महिलाओं की सुविधा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम उज्ज्वला योजना
 | 
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Ujjwala Scheme: भारत सरकार की ओर से महिलाओं की सुविधा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) की शुरुआत की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं (Rural Women) को धुएं से मुक्ति दिलाना है, जो चूल्हे पर खाना बनाने के दौरान उन्हें होने वाली समस्याओं से जूझती हैं।

गैस सिलेंडर के लाभ

इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को घर में खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाती है। इससे न केवल उनके जीवन में सुगमता आई है, बल्कि धुएं से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी उन्हें निजात मिली है।

मुफ्त रीफिल सिलेंडर की सुविधा

होली (Holi) के पावन पर्व से एक महीने पहले ही सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त रीफिल सिलेंडर (Free Refill Cylinder) प्रदान करने का निर्देश दिया है। इससे लगभग 1.79 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। यह कदम विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए एक बड़ी राहत है।

लाभ पाने की प्रक्रिया

शासन ने पहले चरण में छूटे लाभार्थियों को भी रीफिल सिलेंडर प्राप्त करने का एक और मौका दिया है। इच्छुक लाभार्थी 15 फरवरी तक संबंधित गैस एजेंसियों (Gas Agencies) से मुफ्त रीफिल सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने घरों में बिना किसी परेशानी के खाना बनाने की सुविधा मिलेगी।

योजना का महत्व और आगे की राह

पीएम उज्ज्वला योजना ने ग्रामीण भारत में महिलाओं के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाया है। यह योजना न केवल उन्हें स्वच्छ ईंधन प्रदान कर रही है, बल्कि उनके जीवन को भी स्वस्थ और सुरक्षित बना रही है। मुफ्त रीफिल सिलेंडर की यह सुविधा इस योजना को और भी लाभकारी बनाती है।