home page

सब्सिडी वाले सोलर पैनल सिस्टम के साथ बैटरी मिलती है या नही, अगर लगवाने का सोच रहे है तो जान लो ये जरुरी बात

भारत सरकार ने नवीनीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।
 | 
subsidy-wale-solar-panel
   

भारत सरकार ने नवीनीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए नागरिकों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इसके तहत सरकार सोलर सिस्टम खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है जिससे आम नागरिक कम मूल्य पर ही अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकें। यह न केवल ऊर्जा की बचत करता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है।

सब्सिडी युक्त सोलर सिस्टम

सब्सिडी प्रदान किये जाने वाले सोलर सिस्टम को लेकर अक्सर लोगों में यह जिज्ञासा रहती है कि क्या इसमें बैटरी भी शामिल है। जवाब है नहीं। सरकार द्वारा प्रदान की गई सब्सिडी वाले On Grid सोलर सिस्टम में बैटरी शामिल नहीं होती है। इस सिस्टम का मुख्य लाभ यह है कि यह सीधे ग्रिड से जुड़ता है और नेट मीटरिंग की मदद से आपके बिजली बिल को कम करने में सहायता करता है। इस सिस्टम को चलाने के लिए बैटरी की आवश्यकता नहीं होती।

सब्सिडी की वास्तविकता और उसकी सीमाएं

यद्यपि सब्सिडी आकर्षक लगती है लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं। चूंकि इस सीस्टम में बैटरी शामिल नहीं होती इसलिए यह बिजली आपूर्ति में व्यवधान आने पर या रात के समय लाइट नहीं देती। इसका मतलब यह हुआ कि बिजली गुल होने पर या ग्रिड से बिजली न मिलने पर आपको अन्य स्रोतों से बिजली लेनी पड़ सकती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now