home page

महिलाओं को सरकार की तरफ से मिल रहा है 3 लाख रुपए तक का लोन, जाने कैसे कर सकते है अप्लाई

सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए 'मातृशक्ति उद्यमिता योजना' की शुरुआत की है।
 | 
महिलाओं को सरकार की तरफ से मिल रहा है 3 लाख रुपए तक का लोन
   

सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए 'मातृशक्ति उद्यमिता योजना' की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत महिलाएं अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकेंगी, जिससे वे आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें। योजना के माध्यम से 3 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा, जो उन्हें अपने व्यापारिक सपनों को साकार करने में मदद करेगा।

योजना का उद्देश्य

मातृशक्ति उद्यमिता योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को व्यवसायिक रूप से सक्षम बनाना है। इस योजना के तहत दिया जाने वाला लोन न केवल उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करेगा बल्कि समाज में उनकी स्थिति को भी उन्नत करेगा। इस योजना से महिलाएं न केवल अपने परिवार की आर्थिक सहायता कर सकेंगी बल्कि अपने सपनों को भी साकार कर सकेंगी।

योजना की विशेषताएँ और लाभ

मातृशक्ति उद्यमिता योजना के अंतर्गत लोन पर बहुत ही कम ब्याज दर और सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध है। इससे महिलाएं बिना किसी वित्तीय बोझ के अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला लोन विभिन्न प्रकार के व्यापारिक उपक्रमों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि खुदरा दुकान, ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग शॉप आदि।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

योजना के पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
वार्षिक पारिवारिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आवश्यक हैं।

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल है। इच्छुक महिलाएं महिला विकास निगम कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म भर सकती हैं। आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद, उसे कार्यालय में जमा करवाना होगा।