home page

घग्घर नदी पर इस जगह करोड़ों की लागत से बनेगा पुल, इन लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

सिरसा के गांव बुढ़ाभाना और फरवाई खुर्द के बीच घग्गर नदी पर एक नया पुल बनाया जाने का निर्णय लिया गया है।
 | 
bridge-to-be-constructed-at-a-cost
   

सिरसा के गांव बुढ़ाभाना और फरवाई खुर्द के बीच घग्गर नदी पर एक नया पुल बनाया जाने का निर्णय लिया गया है। इस पुल के निर्माण पर 803.80 लाख रुपए की लागत आएगी। यह निर्णय क्षेत्र के किसानों और ग्रामीणों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगा। सिंचाई और जल संसाधन विभाग ने इस परियोजना के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

पुल निर्माण के प्रभाव और लाभ

नए पुल के निर्माण से सिरसा और आस-पास के कई गांवों को बड़ा फायदा होगा। इस पुल की सहायता से करीब 10 गांव सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे और 25 से अधिक गांवों को भी इसका लाभ मिलेगा। पुल बन जाने के बाद इन गांवों का संपर्क पंजाब से भी बेहतर हो जाएगा जिससे क्षेत्रीय संवाद और व्यापार में वृद्धि होगी।

तकनीकी विवरण और परियोजना की अवधि

पुल की चौड़ाई 7.50 मीटर और लंबाई 100 मीटर होगी। घग्गर डिवीजन सिंचाई विभाग के एसडीओ शमशेर सिंह के अनुसार, पुल का निर्माण 18 महीने में पूरा किया जाएगा। पुल निर्माण से संबंधित सभी योजनाएं और ड्राइंग्स फाइनल कर ली गई हैं, और निर्माण कार्य शीघ्र ही आरंभ होने वाला है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

स्थानीय समुदाय की प्रतिक्रिया और उम्मीदें

बुढ़ाभाना के सरपंच ने बताया कि इस पुल के बन जाने से 20 से अधिक गांव के हजारों ग्रामीणों को लाभ होगा। वर्तमान में ग्रामीणों को नदी पार करने के लिए नाव का उपयोग करना पड़ता है, जो कि समय और संसाधनों की बर्बादी है। पुल निर्माण हो जाने के बाद, यह समस्या समाप्त हो जाएगी और ग्रामीण जीवन में सुविधा और सुरक्षा दोनों में वृद्धि होगी।