home page

HAPPY Card: हरियाणा में इतने परसेंट नंबर लाने वाले स्टूडेंट के लिए रोडवेज में फ्री यात्रा, एक साल में इतने किलोमीटर फ्री कर सकेंगे सफर

हरियाणा सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है जिसे 'हैप्पी कार्ड' योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को एक विशेष कार्ड दिया जाएगा।
 | 
saini-government-will-give-happy-card
   

हरियाणा सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है जिसे 'हैप्पी कार्ड' योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को एक विशेष कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड की मदद से छात्र हरियाणा रोडवेज की बसों में 500 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना। सरकार का मानना है कि शिक्षा ही विकास की कुंजी है और इसी विचार के तहत इस तरह की योजना की शुरुआत की गई है। हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

योजना का असर

इस योजना के लागू होने से न केवल विद्यार्थियों को मदद मिलेगी बल्कि यह परिवहन व्यवस्था को भी बढ़ावा देगी। छात्र शिक्षा के लिए दूर-दराज के स्थानों तक जा सकेंगे और अधिक संसाधनों तक पहुँच सकेंगे। इसके अलावा यह उन्हें स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

योजना की प्रक्रिया

इस योजना के तहत छात्रों को हैप्पी कार्ड प्राप्त करने के लिए सरकारी स्कूलों या रोडवेज के बस डिपो में पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के लिए 50 रुपये की फीस देनी होगी, जिसके 15 दिनों के अंदर कार्ड दिया जाएगा। इस प्रकार विद्यार्थियों को अपने परिवहन की सुविधा मिल जाएगी।

हैप्पी कार्ड और समाज

हैप्पी कार्ड योजना समाज के हर वर्ग के लिए लाभकारी साबित होगी। यह योजना न केवल छात्रों को बल्कि उनके परिवारों को भी प्रोत्साहित करेगी कि वे अपने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करें। इससे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा और विद्यार्थियों के भविष्य की संभावनाएं और भी बेहतर होंगी।