home page

Haryana Family ID: हरियाणा में फैमिली आइडी से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, फैमिली आइडी में आया ये नया ऑप्शन

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (Family ID) की व्यवस्था में एक नई सुविधा का आगाज किया है जिससे अब नागरिकों को अपनी फैमिली आईडी में जरूरी सुधार या अलग अलग कराने की सहूलियत होगी।
 | 
haryana-family-id-option
   

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (Family ID) की व्यवस्था में एक नई सुविधा का आगाज किया है जिससे अब नागरिकों को अपनी फैमिली आईडी में जरूरी सुधार या अलग अलग कराने की सहूलियत होगी। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों में परिवार की आईडी और सभी सदस्यों के आधार कार्ड शामिल हैं। यह बदलाव खासकर उन नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने परिवार की शाखाओं को अलग करना चाहते हैं।

शिविरों का आयोजन और प्रक्रिया

11 जुलाई से 15 जुलाई तक हरियाणा सरकार विशेष कैंपों का आयोजन कर रही है, जहां परिवार पहचान पत्र में आई त्रुटियों को सही किया जा सकेगा। ये कैंप राज्य के विभिन्न शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगाए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के सभी अतिरिक्त उपायुक्तों (ADC) और जिला नागरिक संसाधन और सूचना अधिकारियों (DCRIO) को सिटीजन रिसोर्सेज इन्फॉर्मेशन डिपार्टमेंट की ओर से विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।

पहले के प्रयास और उनकी सफलता

हरियाणा सरकार ने इससे पहले भी समस्या समाधान शिविर और विभिन्न अवसरों पर, विशेष रूप से लोकसभा चुनाव से पहले, इसी तरह के कैंप लगाए थे। ये प्रयास नागरिकों को अपनी जानकारी अद्यतन करने और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में मदद करते हैं। इन कैंपों के आयोजन से सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ी है और नागरिकों को उनके अधिकारों का लाभ उठाने में सुविधा हुई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now