home page

Haryana News: हरियाणा में 2750 करोड़ की लागत से चकाचक होगी 1425 सड़कें, जाने आपके शहर की कौनसी सड़क होगी तैयार

हरियाणा के पंचकूला सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हाल ही में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता राज्य के लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने की।
 | 
1425-roads-will-be-improved-in-haryana
   

हरियाणा के पंचकूला सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हाल ही में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता राज्य के लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने की। इस बैठक में प्रदेश की सड़कों की गुणवत्ता और स्थिति में सुधार पर ध्यान दिया है।

व्यापक सड़क सुधार परियोजना की घोषणा

बैठक के दौरान यह खुलासा हुआ कि हरियाणा सरकार प्रदेश की 1,425 सड़कों की गुणवत्ता और स्थिति में व्यापक सुधार करेगी, जिस पर करीब 2,750 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। यह परियोजना नाबार्ड ऋण सहायता योजना के तहत की जाएगी और इसमें लगभग 700 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों सहित 680 किलोमीटर की लंबाई वाले 51 राजमार्गों के सुधार पर भी खर्च किया जाएगा।

सड़क सुधार पर विशेष जोर

डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि इस परियोजना के तहत 725 किलोमीटर लंबी 43 प्रमुख जिला सड़कों पर 600 करोड़ रुपये और 3,250 किलोमीटर लंबी 1,331 अन्य जिला सड़कों पर 1,650 करोड़ रुपये की लागत से सुधारीकरण कार्य किया जाएगा। इन परियोजनाओं में सड़कों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आगे की योजनाओं की रूपरेखा

वर्ष 2024-25 के दौरान इन परियोजनाओं को लागू किया जाएगा। इसमें प्रदेश में 4,655 किलोमीटर लंबाई की 1,425 सड़कों की गुणवत्ता और स्थिति में सुधार होगा। इसके साथ ही, अगले वर्ष मार्च से जून के मध्य खराब हो चुकी 3,400 किलोमीटर सड़कों पर पैच वर्क और मरम्मत का काम भी किया जाएगा, जिससे सड़क यातायात में सुविधा और सुरक्षा बढ़ेगी।