home page

Haryana News: हरियाणा में ट्यूबवेल कनेक्शन रखने वाले किसानों की हुई मौज, कनेक्शन का लोड बढ़वाने के लिए बस करना होगा ये काम

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने कृषि उपभोक्ताओं के लिए एक नई वालंटरी डिस्क्लोजर योजना (वीडीएस) की घोषणा की है।
 | 
04 july 2024 Gold-Silver Rate: 4 जुलाई की सुबह मार्केट खुलते ही सोना चांदी हुआ महंगा, जाने 1 तोले सोने का ताजा भाव
   

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने कृषि उपभोक्ताओं के लिए एक नई वालंटरी डिस्क्लोजर योजना (वीडीएस) की घोषणा की है। यह योजना किसानों को उनके कृषि पंपिंग आपूर्ति के लिए ज्यादा लोड को कम करने का एक सरल मौका दिया है। इस योजना के माध्यम से कृषि उपभोक्ता अपने वास्तविक बिजली लोड को कानूनी रूप से दर्ज कर सकेंगे जिससे उनके बिजली कनेक्शन में आने वाली कोई भी तकनीकी समस्या का समाधान आसानी से हो सकेगा।

योजना के नियम और शर्तें

इस विशेष योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को पहले अपने सभी बकाया बिजली बिलों का भुगतान करना होगा। योजना के तहत, जो अतिरिक्त कनेक्टेड लोड जोड़ा जाना है उसके लिए किसानों को 100 रुपये प्रति किलोवाट की दर से अतिरिक्त सुरक्षा जमा (एसीडी) देनी होगी। यह योजना 1 जुलाई से 15 जुलाई तक वैध रहेगी जिसमें किसानों के पास अपने लोड बढ़वाने का अवसर होगा।

अधिकारी की टिप्पणी और योजना का महत्व

अंबाला सर्कल के बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता वीके गोयल के अनुसार, इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनके ट्यूबवेल कनेक्शन के लोड में सुधार करने का एक सरल और किफायती तरीका प्रदान करना है। किसानों को अपने बिजली लोड को बढ़ाने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करना है और निर्धारित दर के अनुसार पैसा जमा करवाना होगा। इसके बाद बिजली निगम खुद ही लोड बढ़ाने की कार्यवाही करेगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

किसानों के लिए योजना के लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बिजली बिल क्लीयर होना अनिवार्य है। इससे न केवल किसानों को उनके बिजली संबंधी मुद्दों का समाधान मिलेगा बल्कि यह उन्हें अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। इस प्रकार की योजनाएं कृषि क्षेत्र के सतत विकास में भी मदद करती हैं जिससे किसानों की दैनिक जीवन में सुधार होता है।