home page

Haryana News: हरियाणा सरकार जल्द ही इन 741 कॉलोनियों को करेगी नियमित, इन लोगों की हो जाएगी मौज

हरियाणा की सैनी सरकार ने राज्य में नई अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह निर्णय उन कॉलोनियों के लिए एक बड़ी राहत दी है जिन्हें अब तक कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं थी।
 | 
haryana-government-will-regularize
   

हरियाणा की सैनी सरकार ने राज्य में नई अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह निर्णय उन कॉलोनियों के लिए एक बड़ी राहत दी है जिन्हें अब तक कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं थी। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने इस पहल की घोषणा करते हुए संबंधित विभागों के साथ एक व्यापक चर्चा की।

नियमितीकरण की प्रक्रिया

कुल 2223 कॉलोनियों में से 741 को तत्काल नियमित करने की योजना है। इन कॉलोनियों को नियमित करने से राज्य के विभिन्न शहरों के लाखों निवासियों को स्थायीत्व और कानूनी सुरक्षा प्राप्त होगी। इस कदम से इन क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के विकास और बेहतर प्रशासनिक सहयोग की भी उम्मीद है।

स्व-प्रमाणित संपत्ति पहचान रिपोर्ट की अहमियत

राज्य में संपत्ति पहचान पत्र की प्रक्रिया में अब तक करीब 48.8 लाख पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं लेकिन स्व-प्रमाणित रिपोर्ट्स की संख्या अपेक्षाकृत कम है। मंत्री सुधा ने इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

प्रशासनिक चुनौतियां और निवारण के उपाय

विभिन्न शहरों के दौरे के दौरान, मंत्री सुधा को कई स्थलों पर प्रशासनिक ढिलाई की शिकायतें मिलीं। इन शिकायतों के आलोक में उन्होंने भविष्य में प्रशासनिक सुधारों की आवश्यकता पर बल दिया। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण और नाली सफाई की प्रक्रियाओं में देरी पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और कड़े निर्देश दिए।

भविष्य की योजनाएँ और पहल

मंत्री ने आगे बताया कि नई अनधिकृत कॉलोनियों के नियमन के साथ-साथ, लाल डोर क्षेत्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। यह पहल स्थानीय निवासियों को अधिक स्थिरता दी और उन्हें उनकी संपत्ति के स्वामित्व के अधिकार सुनिश्चित करेगी।