home page

Haryana News: हरियाणा के इन शहरों की मेट्रो आने से हो जाएगी मौज, इन जगहों पर बनाए जाएंगे नए स्टेशन

हरियाणा प्रदेश के ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो का जाल बढ़ाने के लिए सरकार और विभाग ने अपनी कमर कस ली है।
 | 
city-of-haryana-is-in-for-a-treat-metro
   

हरियाणा प्रदेश के ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो का जाल बढ़ाने के लिए सरकार और विभाग ने अपनी कमर कस ली है। विभाग ने इस परियोजना की तैयारियां तेजी से शुरू कर दी हैं। इस विस्तार से न केवल गुरुग्राम के आम नागरिकों को सुविधा होगी बल्कि इससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के साथ संपर्क भी बेहतर होगा।

तेजी से चल रहे निर्माण कार्य

गुरुग्राम में मेट्रो की नई लाइन के लिए काम 90 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रहा है। इस नई लाइन को दिल्ली से जोड़ने के लिए 15 किलोमीटर लंबा भूमिगत मार्ग बनाया जा रहा है। निदेशक खरे के अनुसार इस परियोजना का निर्माण इसी महीने पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद मेट्रो लाइन का काम और तेजी से आगे बढ़ेगा।

सुविधाजनक रूट और पहुंच

निदेशक खरे ने बताया कि मेट्रो लाइन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह शहर के लोगों को अधिक सुविधा मिलेगी और किसी को भी परेशानी में न डाले। मेट्रो स्टेशनों के आसपास बस और टैक्सी स्टैंड की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि आम जनता को मेट्रो तक पहुँचने में सुविधा हो।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

प्रोजेक्ट की महत्वपूर्ण जानकारी और खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट की आधारशिला इसी वर्ष फरवरी में रखी थी। इस परियोजना के लिए सरकार ने 5455 करोड़ रुपये का बजट पास किया है। इस लाइन की कुल लंबाई 29 किलोमीटर होगी जिसमें 28 एलिवेटेड स्टेशन शामिल हैं। यह मेट्रो लाइन गुरुग्राम से दिल्ली तक की दूरियों को कम करेगी और यात्रियों को तेज और सुविधाजनक यात्रा कराई जा सके।

शहर के विकास में मेट्रो का योगदान

मेट्रो का यह विस्तार न केवल यातायात की सुगमता में योगदान देगा बल्कि इससे क्षेत्रीय विकास, व्यापार बढ़ोतरी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस परियोजना से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच की संपर्कता में बढ़ोतरी होगी जिससे समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास में तेजी आएगी।