home page

Haryana Pension Scheme: हरियाणा में बुढापा पेंशन को लेकर सीएम ने दिया बड़ा अपडेट, जाने क्या है सरकार का नया प्लान

हरियाणा में वर्ष 2014 से लेकर 2024 तक सरकार ने बुजुर्गों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।
 | 
haryana-pension-scheme
   

हरियाणा में वर्ष 2014 से लेकर 2024 तक सरकार ने बुजुर्गों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। श्री सैनी ने बताया कि पहले जहां बुजुर्गों को 1000 रुपये की बुढ़ापा पेंशन मिलती थी वहीं अब इसे बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। यह बढ़ोतरी उनके जीवन में बड़ी राहत लेकर आई है।

पेंशन योजना में सुधार और आसानी

बुजुर्गों को पहले पेंशन बनवाने के लिए विभागीय कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे जो अक्सर उनके लिए कष्टप्रद साबित होता था। हालांकि सरकार ने एक नई प्रणाली विकसित की है जिसमें 60 वर्ष की आयु पूरी होते ही बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन अपने आप शुरू हो जाती है। इस प्रक्रिया के तहत प्रदेश के 2,32,000 बुजुर्गों को पेंशन पेंशन मिलने लगी है और उनके घरों तक पहुंची है।

लाभ और सहायता योजनाएं

हरियाणा सरकार ने नायब सैनी के नेतृत्व में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता की मदद की है। 'दयालु योजना' के अंतर्गत 8037 परिवारों को वित्तीय सहायता दी गई है। साथ ही, 'हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना' के तहत 23 लाख परिवारों के 84 लाख सदस्यों को बस में 1000 किलोमीटर तक की फ्री यात्रा की सुविधा दी गई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी

आयुष्मान कार्ड के साथ संयोजित 'चिरायु योजना' के जरिए हरियाणा के एक करोड़ 19 लाख नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया गया है। यह योजना नागरिकों को बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सुरक्षा दी जा रही है और उनके चिकित्सा खर्चों को कम करने में मदद कर रही है।